Nakli Basmati Test: क्‍या आपकी थाली में भी प्‍लास्टिक चावल तो नहीं? घर पर इस ट्रिक से झट से पता लगाएं
Advertisement
trendingNow11451851

Nakli Basmati Test: क्‍या आपकी थाली में भी प्‍लास्टिक चावल तो नहीं? घर पर इस ट्रिक से झट से पता लगाएं

Plastic Chawal: चावल हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट देता है और ये एनर्जी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है, लेकिन आज के समय में हर चीज में मिलावट होने लगी है. ऐसे ही चावल भी प्‍लास्टिक के आने लगे हैं. आप अपने घर में प्‍लास्टिक के चावल ऐसे अलग कर सकते हैं. 

Nakli Basmati Test: क्‍या आपकी थाली में भी प्‍लास्टिक चावल तो नहीं? घर पर इस ट्रिक से झट से पता लगाएं

Plastic Chawal ko Kaise Pahchane: आजकल हर चीजों में जोरदार मिलावट चल रही है. घर-घर में नकली चीजों ने अपने पैर पसार लिए हैं. कहीं आपकी थाली के चावल भी प्लास्टिक के तो नहीं. आज के समय में ऐसे चावल आने लगे हैं जिसे पकाने के बाद भी अंतर नहीं कर सकते हैं. आपको जरा भी समझ नहीं आएंगे कि आपकी थाली में असली चावल है या नकली चावल. प्लास्टिक का चावल आपकी सेहत को तो नुकसान पहुंचाता है, वहीं ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को कारण भी बनता है. आप ये बात सुनकर हैरान हो सकते हैं, लेकिन ये सच है. आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से असली और नकली चावल की पहचान कर सकेंगे. इस लेख को पढ़ने के बाद आप थोड़ी ही देर में नकली चावल को अलग कर सकेंगे.  

ऐसा होता है बासतमी चावल 

बासमती चावल (Basmati Rice Identification) में खुशबू ही इतनी आती है कि उसे ऐसे ही समझाा जा सकता है. इसकी खेती भारत, पाकिस्तान और नेपाल में होती है. आपको बता दें कि ये चावल महीन होता है, साथ ही खुशबू के साथ पारदर्शी और चमकदार भी होता है. जब इसे पकाया जाता है तो ये बनने के बाद इसकी लंबाई दोगुना हो जाती है. इस चावल की खासीयत ये है कि पकने के बाद ये चावल चिपकता नहीं है, बल्कि हल्का सा फूल भी जाता है. इस विशेषता की वजह से इसे देश भर में पसंद किया जाता है. 

चूने से पता चलेगा असली और नकली का 

चूने से भी नकली चावल की पहचान की जा सकती है. इसके लिए चावल के कुछ सैंपल एक बर्तन में रख लें. इसमें थोड़ा सा चूना यानी लाइम और पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. अब इस घोल में चावलों को भिगो दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ समय बाद, चावल का रंग बदल जाता है या ये रंग छोड़ दे तो समझिए कि ये चावल नकली है.

प्लास्टिक के चावल की ऐसे करें पहचान 

1. थोड़े से चावल को आग में डाल दें, जलते समय उस चावल की गंध प्लास्टिक के जलने जैसी आए तो समझें कि ये प्लास्टिक के चावल हैं. 
2. अगर प्लास्टिक के चावल उबलने के बाद कंटेनर के ऊपरी हिस्से में मोटी परत की तरह नजर आने लगे तो समझिए कि ये चावल नकली है.   
3. अगर नकली चावल को खाने वाले गर्म तेल में डाला जाए तो यह पिघलना शुरू हो जाते हैं. 
4. नकली चावल पानी में डालने पर तैरने लगता है. 
5. इसके अलावा आप ये तरीका भी अपना सकते हैं कि चावल पकाने के बाद उसे कुछ दिनों तक ऐसे ही छोड़ दें, अगर वह चावल प्लास्टिक का होगा तो बदबू नहीं करेगा क्योंकि यह सड़ता नहीं है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news