Basil Seeds: तुलसी के बीजों में छिपा है असली फायदा, ये बीमारियां जड़ से होंगी दूर
topStories1hindi1442405

Basil Seeds: तुलसी के बीजों में छिपा है असली फायदा, ये बीमारियां जड़ से होंगी दूर

Tulsi Seeds Benefits: सर्दी में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए तो किया होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसके बीज भी आपके लिए फायदेमंद रहते हैं.   

Basil Seeds: तुलसी के बीजों में छिपा है असली फायदा, ये बीमारियां जड़ से होंगी दूर

Basil Seeds Uses: तुलसी औषधीय गुणों का खजाना माना गया है. इस पौधे के धार्मिक महत्व के अलावा कई आयुर्वेदिक महत्व भी होते हैं. प्राचीन काल से ही ये भारतीय घरों का अहम हिस्सा है क्‍योंकि इसे औषधीय गुणों का खजाना माना गया है, सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जाता है. इसी तरह तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं क्‍योंकि इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, तो चलिए जानते हैं कि ये बीज आपके लिए किस तरह काम आ सकते हैं.

तुलसी के बीजों के फायदे

इम्यूनिटी रहेगी बूस्ट

इम्यूनिटी मजबूत बनाकर रखना बहुत जरूरी होता है, सर्दी की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में सर्दी-जुकाम होना आम है. इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए आप तुलसी के बीजों का काढ़ा बना लें और उसका सेवन करें. 

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त

अगर आपको कब्ज, एसिडिटी या गैस की समस्या रहती है तो तुलसी के बीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप तुलसी के बीजों को पानी में डाल दें और थोड़ी देर में ये बीज फूल जाएंगे. इस तरह से इस्‍तेमाल करने पर बीज के ऊपर एसिडिटी बन जाती है. अगर इस पानी को बीज के साथ पीते हैं तो हाजमा में आराम मिलता है. 

वजन में आएगी कमी

जो लोग ज्‍यादा वजन से परेशान रहते हैं उनके लिए तुलसी के बीज बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम रहती है और फाइबर भी भरपूर पाया जाता है. इन बीजों को खाने से काफी देर तक भूख भी नहीं लगती जिस वजह से वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

टेंशन दूर

बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि तुलसी के बीजों से मानसिक तनाव को कम करने में मदद मिलती है. अगर आप स्ट्रेस या डिप्रेशन का सामना कर रहे हैं तो आपको तुलसी के बीज जरूर खाने चाहिए, इसका सेवन करने से टेंशन दूर हो जाएगी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news