Healthy fruits: बेल के फल से दूर होती हैं ये 7 बीमारियां, फायदों की लंबी-चौड़ी है लिस्ट
Advertisement

Healthy fruits: बेल के फल से दूर होती हैं ये 7 बीमारियां, फायदों की लंबी-चौड़ी है लिस्ट

Health tips: जिसके शरीर में एनिमिया की समस्या हो या रेड ब्लड सेल्स की कमी हो या फिर आयरन की कमी हो, उन्हें बेल के फल का सेवन करना चाहिए. बेल आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर में एनीमिया की समस्या को आराम से दूर कर देता है.

बेल फल

Bael juice: वैसे तो सभी फल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन बेल एक ऐसा फल है जिसको खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. इस फल का सेवन करने के बाद हमारे शरीर से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं. खास कर ये फल गर्मियों में बाजार में अधिक देखने को मिलता है.

कहते हैं पूरे सीजन अगर बेल का शरबत आपने पी लिया तो कभी भी पेट से संबंधित कोई भी बीमारी हो ही नहीं सकती. इसके अलावा भी बेल का शरबत हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर करता है. आज हम आपको इस बेल के फल के बारे में बताएंगे. इसके क्या-क्या फायदे हैं उनके बारे में बताएंगे. बेल का फल कई ऐसे गुणकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

दिल को करता है मजबूत

दिल से संबंधित मरीजों को बेल फल का सेवन जरूर करना चाहिए. ये आपके दिल को काफी फायदा पहुंचाता है. इस फल में कई ऐसे गुणकारी पोषक तत्व होते हैं जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

एनीमिया की समस्या होती है दूर

जिसके शरीर में एनीमिया की समस्या हो या रेड ब्लड सेल्स की कमी हो या फिर आयरन की कमी हो, उन्हें बेल के फल का सेवन करना चाहिए. बेल आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर में एनीमिया की समस्या को आराम से दूर कर देता है.

बवासीर के मरीजों को करता है फायदा

जिन लोगों को बवासीर की शिकायत है. मलाशय के आसपास वाली जगहों में सूजन आ जाती है और दर्द भयानक होता है उन लोगों के लिए बेल का फल काफी लाभदायक होता है. बेल के फल में फाइबर पाया जाता है जो कि बवासीर में बड़ा फायदा करता है. पूरे सीजन इसका सेवन किया तो बवासीर की समस्या खत्म हो जाएगी.

आंखों के लिए होता है फायदेमंद

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बेल का फल सबसे ज्यादा लाभदायक होता है, क्योंकि इस फल में विटामिन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है.

कॉलरा होने पर करता है फायदा

कॉलरा एक बैक्टीरिया इन्फेक्शन है. इस इन्फेक्शन से दस्त और उल्टी की शिकायत हो जाती है. इससे बचने के लिए बेल का फल काफी फायदेमंद है, क्योंकि बेल के फल में एंटी डायरिया गुण पाए जाते हैं जो कॉलरा जैसी समस्याओं को दूर कर देता है.

पीलिया में करता है फायदा

पीलिया होने के कारण लोगों के लिवर में सूजन आ जाती है. ऐसे में बेल का सेवन करने से लिवर की सूजन को कम किया जा सकता है, क्योंकि बेल के फल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पीलिया को आराम से खत्म कर सकता है.

सिर दर्द के लिए है रामबाण

अगर किसी के सिर में हमेशा दर्द बना रहता है तो उसे बेल फल का सेवन करना चाहिए. बेल के फल में विटामिन सी की मात्रा होती है और विटामिन सी का सेवन करने से माइग्रेन के मरीजों को काफी आराम मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news