Kidney Problem: किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक हैं ये 5 आदतें, फिट रहना चाहते हैं तो आज ही कर लें तौबा
Advertisement

Kidney Problem: किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक हैं ये 5 आदतें, फिट रहना चाहते हैं तो आज ही कर लें तौबा

Food Avoid for Kidney: किडनी (Kidney) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. अगर आप इस पर पर्याप्त तरीके से ध्यान नहीं देंगे तो आपके शरीर को बड़ा नुकसान भी हो सकता है.

Kidney Problem: किडनी के लिए बहुत नुकसानदायक हैं ये 5 आदतें, फिट रहना चाहते हैं तो आज ही कर लें तौबा

Bad Habits for Kidney: किडनी (Kidney) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. इसके जरिए शरीर का एक्सट्रा फ्लुइड और गैर-जरूरी मूत्र नलिका से बाहर निकल जाते हैं. अगर किसी वजह से किडनी खराब (Kidney Problems) हो जाए तो शरीर से नुकसानदायक तत्व बाहर नहीं निकल पाएंगे और वे धीरे-धीरे बॉडी के दूसरे हिस्सों में फैलकर इंसान को धीमी मौत की ओर धकेल देंगे. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप किडनी की देखभाल को लेकर गंभीर रहें. आज हम आपको वे 5 खराब आदतें (Bad Habits)बताने जा रहे हैं, जो आपको किडनी को धीरे-धीरे डैमेज कर देती हैं. 

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें | Habits That Harm Kidneys

पानी कम पीना नुकसानदायक

आपकी किडनी (Kidney) सही ढंग से काम कर सके, इसके लिए दिनभर मे 5-7 लीटर पानी पीना जरूरी होता है. अगर दिनभर में इससे कम पीते हैं तो आप सीधे तौर पर अपनी किडनी को गंभीर खतरे में डाल रहे होते हैं. असलियत में पानी के जरिए ही किडनी शरीर से टॉक्सिन और फ्लुइड को बाहर निकालने का काम करती है. 

शुगर के अत्यधिक सेवन से बचें

भोजन में मीठा खाने में कोई नुकसान नहीं है. लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में शुगर वाली यानी मीठी चीजें खाने ले हैं तो इससे किडनी (Kidney) डैमेज हो सकती हैं. साथ ही ज्यादा मीठी चीजें खाना आपको डायबिटीज का शिकार भी बना सकता है. इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा मीठी चीजों को अवॉइड करें.

पूरी नींद न लेने से शरीर को नुकसान

रोजाना 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेना शरीर की फिटनेस के लिए बहुत जरूरी है. इससे शरीर के सभी जरूरी अंगों को आराम मिलता है. अगर आप इससे कम अवधि की नींद लेते हैं तो आपके किडनी समेत तमाम जरूरी अंगों पर विपरीत असर पड़ना शुरू हो जाएगा. जिससे आप बीमारी की गिरफ्त में आ सकते हैं.

पेनकिलर का ज्यादा सेवन करना  

कभी-कभार बीमार होने पर पेन-किलर या दूसरी दवाएं खाने में कोई दिक्कत नहीं है. हालांकि अगर आप रूटीन में दवाओं का सेवन करते रहते हैं तो ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. असल में दवाओं में तेज साल्ट होता है, जिसे साफ करने में किडनी (Kidney) को काफी ताकत लगानी पड़ती है. अगर आप ज्यादा मात्रा में दवाएं खाते हैं तो उनके सॉल्ट को साफ करने में आपकी किडनी फेल हो सकती है. जिससे आपकी जान को खतरा हो सकता है. 

भोजन में बहुत ज्यादा नमक खाना 

भोजन में स्वाद बढ़ाने और घेंघा नामक बीमारी से बचने के लिए नमक खाना जरूरी है. लेकिन यह सीमित मात्रा में होना चाहिए. मीठी चीजों की तरह अगर आप नमकीन चीजें बड़ी मात्रा में खाते हैं तो उसका भी साइड इफेक्ट होते देर नहीं लगती. ऐसा करना आपकी किडनी (Kidney) को सीधा नुकसान पहुंचाता है. इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा नमकीन चीजों से थोड़ी दूरी बनाए रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news