Cholesterol Diet: पिज्जा-बर्गर से करें तौबा, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें
Advertisement

Cholesterol Diet: पिज्जा-बर्गर से करें तौबा, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

High Cholesterol: फास्ट और जंक फूड खाना भले ही कितना टेस्टी लगे, लेकिन इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ जाता है जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं, इसके बजाए हेल्दी फूड्स चुनें.

Cholesterol Diet: पिज्जा-बर्गर से करें तौबा, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Bad Cholesterol Lowering Foods: हम में से ज्यादातर लोगों को अपने बर्गर, फ्रेच फ्राइज़ और ऑयली स्नैक्स खाना काफी पसंद है, लेकिन हमें इस बात का एहसास बहुत कम होता है कि ये हमारी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं. हालांकि कभी-कभी इन्हें खाना उतना बुरा नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से इन्हें नियमित रूप से खाना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि ये हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन जाता है, जिससे हाई बीपी, डायबिटीज और हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स है जिन्हें खाने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स

1. खट्टे फल Citrus Fruits
सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, संतरा जैसे साइट्रस फ्रूट खाने से खून में गंदे कोलेस्ट्रॉल के स्तक को कम किया जा सकता है, इन सभी फलों में पेक्टिन (Pectin) नामक तत्व पाया जाता जो फैट को कम करता है और आपको फिट रखने में मदद करता है.

2. ओट्स Oats
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे अच्छे फूड ऑप्शंस में से एक है एक कटोरी ओट्स दलिया में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके ब्लड फ्लो में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है.

3. बीन्स Beans
बीन्स सॉल्युबल फाइबर से भरपूर होते हैं. वेये शरीर को पचने में थोड़ा समय लेते हैं, जिसका मतलब ये है कि आप खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती. इसकी वजह से आप कम खाते हैं और धीरे-धीरे कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.

4. सोया Soy
सोया या इससे बने फूड आइटम्स जैसे सोयाबीन, टोफू और सोया दूध खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.  ऐसा माना जाता है कि रोजाना 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने से एलडीएल को पांच से छह फीसदी तक कम किया जा सकता है.

5. फैटी फिश Fatty fish
हफ्ते में 2 से 3 बार फैटी फिश खाने से जरूरी ओमेगा -3 फैटी एसिड देकर एलडीएल को कम किया जा सकता है. ओमेगा -3 हमारे ब्लड फ्लो में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है और असामान्य हर्ट रिदम को रोकने में मदद ककरता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news