Causes Of Back Pain: सर्दी आते ही कमर में शुरू हो जाता है दर्द, ये घरेलू नुस्‍खे तुरंत देंगे आपको आराम
Advertisement

Causes Of Back Pain: सर्दी आते ही कमर में शुरू हो जाता है दर्द, ये घरेलू नुस्‍खे तुरंत देंगे आपको आराम

Back Pain Home Remedies: बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से आज के युवाओं को भी कमर में दर्द की समस्‍या होने लगी है. अगर आप इस दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन नुस्‍खों को जरूरआजमाएं.   

 Causes Of Back Pain: सर्दी आते ही कमर में शुरू हो जाता है दर्द, ये घरेलू नुस्‍खे तुरंत देंगे आपको आराम

Back Pain: भारत के ज्‍यादातर राज्‍य ठंड की चपेट में है और इस भयंकर सर्दी में शरीर में भी कइ तरह की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. सबसे ज्‍यादा लोगोंं को कमर दर्द की शिकायत रहती है. युवा हो या बुजुर्ग ये समस्‍या सभी के साथ हो रही है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ घरेलू नुस्‍खे आजमाना चाहिए. नमक के गर्म पानी से भी कमर दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा आप नमक की पोटली से भी कमर दर्द को कम कर सकते हैं. इन नुस्‍खों को कैसे आजमाना है. उसके बारे में जरूर जान लीजिए.  

लहसुन से मिलेगा आराम

अगर आप सर्दी के मौसम में कमर दर्द से परेशान हैं तो इस समस्‍या को आप लहसुन से दूर कर सकते हैं. इसके लिए रोजाना सरसों के तेल का इस्‍तेमाल करें. आप दो-तीन लहसुन की कलियां सरसों के तेल में डालकर उसे अच्छे से गर्म करें. इस तेल को ठंडा करने के बाद रोजाना सोते समय कमर पर मालिश करें. इस तरह के नुस्‍खे से आपकी कमर को गर्माहट मिलेगी. जिससे स्ट्रेस रिलीज होगा और आपको आराम मिलेगा. 

नमक का पानी करें इस्‍तेमाल 

आज के समय ज्‍यादातार लोगों का काम बैठे-बैठे होता है. इन लोगों को कमर दर्द की शिकायत ज्‍यादा हो सकती है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप नमक मिले पानी का इस्‍तेमाल करें. इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी लेना होगा और उसे नमक डालकर गर्म करना होगा. आप यहां डली वाले नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए नमक के पानी में एक तौलिया भिगो लें और उससे कमर पर सिकाई करें. इस तरह आप रोजाना सिकाई करें आपको कुछ दिनों में फर्क दिखेगा. 

नमक की पोटली से दूर होगा दर्द

कमर दर्द की समस्‍या से निपटने के लिए आप नमक का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये एक असरकारी नुस्‍खा हो सकता है. इसके लिए एक कड़ाही लें और उसमें दो-तीन चम्मच नमक डाल लें. इसे गर्म करने के बाद नमक को सूती मोटी कपड़े में लपेट लें और इसकी एक पोटली बना लें, इस नमक की पोटली से कमर पर सिकाई करें. इस तरह की सिकाई करने से आपको काफी राहत मिलेगी क्‍योंकि नमक दर्द को सोखता है. कमरदर्द से परेशान लोगों को नमक की सिकाई से बहुत लाभ मिलता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news