Tulsi Leaves Benefits: रोजाना खाली पेट चबा लें तुलसी की 4 पत्तियां, डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर
Advertisement

Tulsi Leaves Benefits: रोजाना खाली पेट चबा लें तुलसी की 4 पत्तियां, डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Tulsi Leaves Remedies: अगर किसी को डायबिटीज, मानसिक तनाव या सर्दी-खांसी की दिक्कत हो तो उसे सुबह उठकर तुलसी की पत्तियों को खाली पेट चबाना चाहिए. ऐसा करने से आधी बीमारियां खत्म हो जाती हैं.

Tulsi Leaves Benefits: रोजाना खाली पेट चबा लें तुलसी की 4 पत्तियां, डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Health Benefits Of Eating Tulsi Leaves: तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. सनातन धर्म में यह सबसे पवित्र पौधा है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा लगा हो, वहां पर सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं रहती है. यह केवल आध्यात्मिक पौधा ही नहीं बल्कि एक आयुर्वेदिक पौधा भी है. इस पौधे की पत्तियों (Tulsi Leaves Remedy) को कच्चा चबाने से डायबिटीज समेत 5 बड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि वे बीमारियां कौन सी हैं. 

डायबिटीज रहती है कंट्रोल

तुलसी की पत्तियों (Tulsi Leaves Remedy) में कैरियोफिलिन, मिथाइल यूजेनॉल और यूजीनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिससे पैंक्रिटाटिक बीटा कोशिकाएं सही ढंग से काम करती हैं. इसके चलते शरीर में इंसुलिन बराबर मात्रा में बनती रहती है. जिससे ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है और डायबिटीज नहीं होती.

भाग जाता है सिरदर्द  

तुलसी की पत्तियां (Tulsi Leaves Remedy) इम्यूनिटी बूस्ट अप करने का काम करती हैं. ठंड लगने, सिरदर्द, एलर्जी और साइनसिस में तुलसी की पत्तियां रामबाण का काम करती हैं. इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को पहले पानी में उबाल लें. इसके बाद उस पानी को छानकर गुनगुना कर लें. फिर उसे थोड़ा- थोड़ा करके गटक कर पी जाएं. आपको तकलीफ में आराम मिल जाएगा. 

तनाव से मिलता छुटकारा

स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक तुलसी (Tulsi Leaves Remedy) में मानसिक तनाव कम करने वाला कोर्टिसोल पाया जाता है. लिहाजा जो लोग तनाव से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी तुलसी की पत्तियों का सेवन फायदेमंद है. आप रोजाना खाली पेट तुलसी की 12 पत्तियों को चबाना शुरू कर दें. आपको इसका फायदा जल्द ही दिखने लगेगा. 

खत्म होती गले की खराश

मौसम बदलने पर गले में खराश हो जाना सामान्य बात है. आप गले की इस खराबी को दूर करने के लिए उसकी पत्तियों (Tulsi Leaves Remedy) को अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद उस पानी को छानने और साफ करने के बाद धीरे-धीरे सेवन कर लें. आपको गले की खराश और दर्द से मुक्ति मिल जाएगी

मुंह की बदबू होती है दूर  

सांस और मुंह की बदबू दूर करने के लिए भी तुलसी की पत्तियां (Tulsi Leaves Remedy) काफी कारगर मानी जाती हैं. आप रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी की कुछ पत्तियां तोड़ें और उन्हें साफ पानी से धो लें. इसके बाद उन्हें थोड़ा-थोड़ा करके चबाना शुरू कर दें. आपकी मुंह की बदबू दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news