सर्दियों में न खाएं ये हाई कैलोरी फूड, खाएंगे तो बीमारियों को देंगे दावत
Advertisement

सर्दियों में न खाएं ये हाई कैलोरी फूड, खाएंगे तो बीमारियों को देंगे दावत

सर्दियों में खाने में तेल और घी की मात्रा बढ़ जाती है. ज्यादातर लोग ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं. हाई कैलोरी फूड का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

सर्दियों में न खाएं ये हाई कैलोरी फूड, खाएंगे तो बीमारियों को देंगे दावत

ठंड के मौसम में मसालेदार चीजें खाना सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. इस मौसम में खुद को ​फिट रखने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. हाई कैलोरी फूड, फ्राइड और मसालेदार चीजें खाने से बचें. इससे आपकी बीमारी बढ़ सकती है.

  1. गर्म और मसालेदार चीजें खाने से वजन बढ़ सकता है.
  2. इससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है.
  3. सर्दियों में चाय और कॉफी भी सीमित मात्रा में पिएं.

हाई कैलोरी फूड के सेवन से बचें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में खाने में तेल और घी की मात्रा बढ़ जाती है. ज्यादातर लोग ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं और उन्हें ये लगता है कि इन चीजों को खाने से शरीर को गर्माहट मिलेगी, लेकिन हाई कैलोरी फूड का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

चाय या कॉफी में बहुत अधिक मात्रा में न पिएं

गर्म और मसालेदार चीजें खाने से वजन बढ़ सकता है. इससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है. सर्दियों में चाय और कॉफी भी सीमित मात्रा में पिएं. इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है और स्किन रूखी हो जाती है. वहीं सर्दी के मौसम में चाय, पकौड़े, पराठे और गाजर का हलवा खाते हैं तो ऐसी चीजें बहुत ज्यादा मात्रा में न खाएं.

डाइट में शामिल करें ये चीजें

सर्दियों में ऐसी चीजें खाएं जिनमें कैलोरी कम हो. डाइट में सूप की मात्रा को बढ़ा दें. ये पेट भरने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. हरी सब्जियों का सूप या चिकन सूप पिएं.

ओट्स और रागी जैसे साबुत अनाज और फाइबर वाली चीजें खाना आपके लिए फायदेमंद होगा. इन चीजों को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप फ्राइड और जंक फूड खाने से बचते हैं. 

इलायची खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, इन तरीकों से खाना है सबसे लाभकारी

चुकंदर, अरबी और शकरकंद का सेवन भी भूख लगने वाले हार्मोन और शुगर क्रेविंग को कम करेगा. कुछ चटपटा खाने का मन हो रहा हो तो पकौड़े की जगह स्टीम ढोकला या उबले काले चने खाएं. उबले चने में प्रोटीन ज्यादा और फैट कम होता है. इन चीजों को खाना आपके लिए फायदेमंद होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news