Fox Nut Side Effects: इन बीमारियों में मखाने को भूलकर भी न लगाएं हाथ, फायदे की जगह होने लगता है नुकसान
Advertisement

Fox Nut Side Effects: इन बीमारियों में मखाने को भूलकर भी न लगाएं हाथ, फायदे की जगह होने लगता है नुकसान

Side effect of eating makhana: मखाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ बीमारियों में मखाने से दूरी रखना ही बेहतर है वरना यह सेहत को फायदे की जगह नुकसान देने लगता है.

फाइल फोटो

Side effect of Excess Consumption of Makhana: मखाने का इस्तेमाल तरह-तरह की डिश में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से सेहत दूरूस्त रहता है. मखाना फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है. यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. इसी वजह से माखने को हेल्दी फूड्स की केटेगरी में रखा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें मखाने से दूरी रखनी चाहिए. वरना यह हेल्थ पर बुरा असर दिखाता है.

मखाने के नुकसान (Makhana side effects)

1. मखाने को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कोई शख्स खराब पाचन की दिक्कत का सामना कर रहा होता है तो उसे मखाने से दूरी रखनी चाहिए. मखाने के अधिक सेवन से कब्ज, सूजन और पेट फूलने से जुड़ी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा को पचने में काफी वक्त लगता है इसलिए यह सेहत पर उल्टा असर दिखाता है.

2. किडनी स्टोन की दिक्कत का सामना कर रहे लोगों को भी मखाने से दूरी रखनी चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और जब शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ने लगती है तो किडनी में स्टोन का साइज बढ़ने का खतरा होता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मखाने का अधिक सेवन बॉडी में स्टार्च के लेवल को बढ़ा देता है. इसलिए इसके ज्यादा इस्तेमाल से कुछ लोगों को एलर्जी भी होने लगती है. एलर्जी की दिक्कत का सामना कर रहे लोगों को मखाने से दूरी रखनी चाहिए. दस्त से परेशान लोगों को भी मखाने से दूरी रखनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news