Weight Loss Diet: शरीर में जमा चर्बी आसानी से पिघला देती है चौलाई, बस ऐसे करें सेवन
Advertisement
trendingNow11686284

Weight Loss Diet: शरीर में जमा चर्बी आसानी से पिघला देती है चौलाई, बस ऐसे करें सेवन

Health Tips: आज हम आपको वजन घटाने के लिए अमरनाथ के दानों के सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं. इसके सेवन से आपके शरीर में जमा चर्बी आसानी से पिघलने लगती है, तो चलिए जानते हैं अमरनाथ के दानों के फायदे.

Weight Loss Diet: शरीर में जमा चर्बी आसानी से पिघला देती है चौलाई, बस ऐसे करें सेवन

Amarnath For Weight Loss: अमरनाथ के दानें फोलेट, फाइबर और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से आपको डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं अमरनाथ के दानों में इंफ्लेमेशन से लड़ने वाले गुण भी मौजूद होते हैं जोकि आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपका शरीर बीमारियों से बचने में सक्षम होता है. इसके साथ ही अमरनाथ के दानें ग्लूटन फ्री होते हैं जिससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है. ऐसे में आज हम आपको वजन घटाने के लिए अमरनाथ के दानों के सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं. इसके सेवन से आपके शरीर में जमा चर्बी आसानी से पिघलने लगती है, तो चलिए जानते हैं (Amarnath For Weight Loss) अमरनाथ के दानों के फायदे....

वजन घटाने के लिए अमरनाथ (Amarnath For Weight Loss) 

वजन घटाए
अमरनाथ के दानों में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जिससे आपका फूड इंटेक कम होता है और आपको भूख कम लगती है. वेट लॉस के लिए प्रोटीन का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर का एक्स्ट्रा फैट आसानी से पिघलने लगता है. 

पाचन को बेहतर रखे
अमरनाथ के दानों में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसको पचने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है इसलिए इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है जिससे आप अनहेल्दी खाने से बचे रहते हैं. अमरनाथ के बीजों को आप साग या सूजी या बाजरे की रोटी के साथ भी पकाकर खा सकते हैं. 

बॉडी डिटॉक्स करे
अमरनाथ के दानों में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जिसके सेवन से आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है. इससे आपके शरीर की आंतरिक सफाई हो जाती है और कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहते हैं.  

अमरनाथ के दानों का सेवन कैसे करें
अमरनाथ के दानों को आप सलाद के तौर पर बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा इसको आप बथुआ, साग या पालक के साथ भी बनाकर खा सकते हैं. अगर आप चाहें तो अमरनाथ के दानों को भूनकर भी खा सकते हैं. इसके साथ ही आप इसको आटे में पीसकर रोटी बनाकर या चीला बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news