Aloe Vera: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है एलोवेरा, रोज जूस पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे
Advertisement
trendingNow11433880

Aloe Vera: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है एलोवेरा, रोज जूस पीने से मिलेंगे कमाल के फायदे

Aloe Vera Juice: एलोवेरा (Aloe Vera)  में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसका जूस कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि एलोवेरा का जूस पीने से क्या फायदे होते हैं. 

 

एलोवेरा जूस पीने के फायदे

Aloe Vera Health Benefits: एलोवेरा सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है. इसमें मौजूद औषधीय गुणों की वजह से एलोवेरा का सेवन प्राचीन काल से किया जा रहा है. एलोवेरा में  ए, सी और ई जैसे विटामिन्स और कैल्शियम, क्रोमियम, मैंगनीज, पोटेशियम, जिंक, सोडियम, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर मात्होरा में मौजूद होते हैं. एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारियों से लेकर कब्ज जैसी परेशानियों से भी छुटकारा दिलाते हैं. एलोवेरा का जूस बहुत गुणकारी है. रोज सुबह एलोवेरा का जूस पीने से सेहत को गजब के फायदे हो सकते हैं. 

एनीमिया में फायदेमंद

एलोवेरा में मौजूद गुण शरीर में खून बढ़ाने में मददगार हैं. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो एलोवेरा का जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. एलोवेरा का जूस पीने से खून की मात्रा बढ़ती है और एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा दूर रहता है. 

पाचन में फायदेमंद

एलोवेरा का जूस पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. एलोवेरा का जूस कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी दिक्कतों में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आंत के इंफेक्शन को दूर कर देते हैं. 

स्किन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसीलिए कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा का जूस पीने से कील, मुंहासे, खुजली और जलन जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है. एलोवेरा का जूस स्किन को ग्लोइंग बनाता है. 

कैंसर का खतरा कम करे

एलोवेरा में एलो इमोडिन नामक यौगिक मौजूद होता है जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है. रोज एलोवेरा जूस का सेवन करने से कैंसर का जोखिम कम हो जाएगा. 

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज वाले मरीजों के लिए एलोवेरा जूस बड़ा फायदेमंद है. एलोवेरा का जूस पीने से शुगर का लेवल कम हो जाता है. अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो रोजाना 2 चम्मच एलोवेरा जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है.  

दांत और मसूड़े बनाए हेल्दी

एलोवेरा में मौजूद गुण दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद हैं. एलोवेरा जूस पीन से मसूड़ों में दर्द की तकलीफ से आराम मिलता है. इस जूस को पीने से दांत भी मजबूत बने रहते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

एलोवेरा इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. एलोवेरा जूस को पीने से सर्दी-जुकाम और सिर दर्द जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. एलोवेरा का जूस तुलसी के साथ मिलाकर पीना बड़ा फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news