बस इन 3 चीजों को खाकर पतले बालों को बना सकते हैं घने-मजबूत, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया खाने का सही नियम
Advertisement

बस इन 3 चीजों को खाकर पतले बालों को बना सकते हैं घने-मजबूत, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया खाने का सही नियम

How To Make Hair strong: बालों को जड़ से मजबूत करने के लिए पोषण की जरूरत होती है. ऐसे में यदि आपके बाल ज्यादा कमजोर या टूटने लगे हैं तो इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट के सुझाए ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकता है.

बस इन 3 चीजों को खाकर पतले बालों को बना सकते हैं घने-मजबूत, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया खाने का सही नियम

सर काले लहलहाते बाल व्यक्ति के खूबसूरती का एक अहम हिस्सा होते हैं. इसलिए उसकी देखभाल के साथ बिल्कुल भी कोताही नहीं बरतनी चाहिए. वरना बाल ना ही सिर्फ कमजोर होकर गिरने लगते हैं बल्कि इसकी ग्रोथ भी बंद हो जाती है. आज के समय गंजापन एक गंभीर समस्या बनकर उभर रही है. हालांकि इसके लिए हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर नकली बालों के पैच लगाने जैसे कई विकल्प उपलब्ध है. लेकिन इसमें खर्चा काफी हो सकता है.

ऐसे में हाल ही में डर्मेटोलॉजिस्ट गारेकर्स एम डी के इंस्टाग्राम पर शेयर की गई बालों के हेल्थ के लिए टिप्स बहुत काम आ सकती है. अपने पोस्ट में एक्सपर्ट ने यह बताया है कि बादाम, अखरोट और सीड्स को खाकर बालों को जड़ से मजबूत किया जा सकता है. ऐसा कैसे मुमकिन होगा यहां आप डिटेल में जान सकते हैं- 

 

बादाम

ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर बादाम बालों की मजबूती और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. बादाम बायोटिन और मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं जो बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं.
सेवन का तरीका-  रोज सुबह या शाम में नाश्ते के साथ 10-12 बादाम खा सकते हैं.

अखरोट

अखरोट एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, विटामिन बी और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसके कारण इसके नियमित सेवन को त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
सेवन का तरीका- रोज 6-7 अखरोट को सुबह या शाम में नाश्ते के साथ खाएं.

 
सीड्स

कद्दू, तिल, अलसी, सूरजमुखी और चिया के बीजों के मिश्रण में जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम जैसे आवश्यक खनिज और विटामिन मौजूद होता है. ऐसे में इसका नियमित रूप से सेवन करना आपके बालों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है.
सेवन का तरीका- सीड्स का सेवन आप रोजाना 1 चम्मच भर नाश्ते के साथ कर सकते हैं.

Trending news