Heart Attack Symptoms: शरीर देने लगे 5 संकेत तो समझ जाएं पड़ने वाला है दिल का दौरा, तुरंत डॉक्टर से करें बात
Advertisement
trendingNow12344788

Heart Attack Symptoms: शरीर देने लगे 5 संकेत तो समझ जाएं पड़ने वाला है दिल का दौरा, तुरंत डॉक्टर से करें बात

दिल का दौरा एक अचानक और जानलेवा स्थिति है जो तब होती है जब दिल की मसल्स तक खून का फ्लो रुक जाता है. यह अक्सर नसों में प्लाक जमा होने के कारण होता है, जो दिल को खून पहुंचाने वाली नसें हैं.

Heart Attack Symptoms: शरीर देने लगे 5 संकेत तो समझ जाएं पड़ने वाला है दिल का दौरा, तुरंत डॉक्टर से करें बात

दिल का दौरा एक अचानक और जानलेवा स्थिति है जो तब होती है जब दिल की मसल्स तक खून का फ्लो रुक जाता है. यह अक्सर नसों में प्लाक जमा होने के कारण होता है, जो दिल को खून पहुंचाने वाली नसें हैं. दिल का दौरा पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह पुरुषों में अधिक आम है, खासकर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में. हालांकि, आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलिए अब दिल का दौरा किसी भी उम्र में हो सकता है, यहां तक कि युवाओं में भी.

दिल का दौरा के लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं और कुछ लोगों को बिल्कुल भी लक्षण महसूस नहीं होते हैं. यदि आपको लगता है कि आपको या आपके किसी परिचित को दिल का दौरा पड़ रहा है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लेना महत्वपूर्ण है.

दिल का दौरा लक्षण
दिल के दौरे के लक्षण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं और कुछ लोगों को बिल्कुल भी लक्षण महसूस नहीं होते हैं। लेकिन, कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

सीने में दर्द या तकलीफ
यह दिल के दौरे का सबसे आम लक्षण है. दर्द सीने में कसाव, दबाव, जलन या दर्द जैसा महसूस हो सकता है. यह दर्द बाएं हाथ, जबड़े, गर्दन या पीठ में भी फैल सकता है.

सांस लेने में तकलीफ
दिल का दौरा पड़ने पर सांस लेने में तकलीफ होना आम बात है. यह हल्की सांस लेने से लेकर गहरी सांस लेने में असमर्थता तक हो सकती है.

मतली और उल्टी
दिल का दौरा पड़ने पर मतली और उल्टी भी हो सकती है.

चक्कर आना या हल्का महसूस करना
दिल का दौरा पड़ने पर ब्लड प्रेशर गिर सकता है, जिससे चक्कर आना या हल्का महसूस हो सकता है.

ज्यादा पसीना आना
दिल का दौरा पड़ने पर ज्यादा पसीना आना भी एक आम लक्षण है.

महिलाओं में दिल का दौरा लक्षण:
पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दिल के दौरे के लक्षण थोड़े अलग हो सकते हैं. महिलाओं को सीने में दर्द के बजाय अन्य लक्षणों का अनुभव हो सकता है, जैसे:
* अत्यधिक थकान दिल का दौरा पड़ने का एक आम लक्षण है, खासकर महिलाओं में.
* सीने में दर्द के बजाय, महिलाओं को पेट में दर्द, पीठ में दर्द या जबड़े में दर्द हो सकता है.
* सांस लेने में तकलीफ दिल का दौरा पड़ने का एक आम लक्षण है, खासकर महिलाओं में.
* महिलाओं में मतली और उल्टी दिल का दौरा पड़ने का एक आम लक्षण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news