किचन में रखा ये छोटा सा हरा मसाला रखता है कैंसर का खतरा कम करने का दम, जानें 5 फायदे
Advertisement
trendingNow12012232

किचन में रखा ये छोटा सा हरा मसाला रखता है कैंसर का खतरा कम करने का दम, जानें 5 फायदे

Cardamom Benefits: छोटी सी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है. आइए जानते हैं रोज इलायची खाने के फायदे

किचन में रखा ये छोटा सा हरा मसाला रखता है कैंसर का खतरा कम करने का दम, जानें 5 फायदे

Elaichi Benefits: किचन के मसाले खाने के स्वाद में चार चांद लगा देते हैं. कई सारे ऐसे छोटे-छोटे मसाले मौजूद होते हैं जो शरीर की बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक करने का दम रखते हैं. इसी में से एक है इलायची. ये छोटी सी इलायची एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है. कई लोग इलायची को स्वाद ठीक करने के लिए खाते हैं और वहीं, कई लोगों को सिल्वर कोट वाली इलायची पसंद होती है. आइए जानते हैं इलायची के चौंकाने वाले फायदे.

 

मुंह की बदबू

 

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए इलायची काफी मददगार हो सकती है. आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सुबह दो इलायची खा सकते हैं.

 

एसिडिटी

 

इलायची शरीर के हर अंग के लिए काफी सहायक होती है. अगर आपको एसिडिटी की परेशानी रहती है तो रोज सुबह इलायची का सेवन करना चाहिए. गैस्ट्रिक अल्सर को ठीक करने के लिए भी इलायची कारगर साबित होती है.

 

ब्लड प्रेशर

 

ब्लड प्रेशर से कई सारे लोग परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं. बीपी को आप नेचुरल तरीकों से भी कंट्र्रोल कर सकते हैं. इलायची के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

 

वेट लॉस

 

मोटापे से परेशान लोग वजन कम करने के लिए कई सारे नुस्खे अपनाते हैं. वेट लॉस के लिए आप इलायची का पानी पी सकते हैं. ये पानी चर्बी कम करने में काफी सहायक होता है.

 

कैंसर

 

इलायची में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. इलायची के सेवन से ऐसे एंजाइम एक्टिव होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news