Agniveer: अग्निवीर अजय की शहादत पर राहुल का दावा सही या राजनाथ की बातें.. सेना ने बयां की हकीकत
Advertisement
trendingNow12320321

Agniveer: अग्निवीर अजय की शहादत पर राहुल का दावा सही या राजनाथ की बातें.. सेना ने बयां की हकीकत

Agniveer News: संसद के विशेष सत्र में अग्निवीर पर सियासत गरमाई रही. राहुल गांधी ने दावा किया था कि पंजाब के अग्निवीर अजय कुमार की मृत्यु पर उनके परिवार को आर्थिक मदद नहीं दी गई.

Agniveer: अग्निवीर अजय की शहादत पर राहुल का दावा सही या राजनाथ की बातें.. सेना ने बयां की हकीकत

Agniveer News: संसद के विशेष सत्र में अग्निवीर पर सियासत गरमाई रही. राहुल गांधी ने दावा किया था कि पंजाब के अग्निवीर अजय कुमार की मृत्यु पर उनके परिवार को आर्थिक मदद नहीं दी गई. जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अजय कुमार के परिवार को आर्थिक मदद के तौर पर राशि दी गई थी. अब भारतीय सेना ने अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाली आर्थिक सहायता पर बयान जारी किया है.

भारतीय सेना ने क्या कहा...

भारतीय सेना ने एक्स पर पोस्ट किया कि कुल देय राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है. अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के तुरंत बाद अंतिम खाता निपटान पर भुगतान किए जाएंगे. कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी..."

राहुल गांधी ने लगाए थे गंभीर आरोप

इससे पहले लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘अग्निवीर’ की मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद के भीतर झूठ बोला. उन्होंने कहा कि सिंह को संसद, देश और सेना से माफी मांगनी चाहिए. गांधी ने पंजाब के एक दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह के पिता का वीडियो भी जारी किया जिसमें उन्होंने कहा है कि उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता नहीं मिली, जबकि सरकार ने जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपये की मदद दिए जाने की बात संसद में कही है.

राहुल गांधी ने पोस्ट में कहा..

कांग्रेस नेता गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘संसद में मैंने अपने भाषण में कहा था कि सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है! लेकिन जवाब में रक्षा मंत्री सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला.’ उन्होंने कहा कि उनके ‘झूठ’ पर शहीद अग्निवीर अजय सिंह के पिता जी ने खुद सच्चाई बताई है. गांधी ने कहा, ‘रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय सिंह जी के परिवार से माफी मांगनी चाहिए.’

राजनाथ सिंह ने आरोपों को किया खारिज

इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गांधी पर सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया था और कहा था, ‘हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए या युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अग्निवीर के परिवार को एक करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है.’

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news