Maharashtra News: महाराष्ट्र में अगर आज चुनाव हों तो कौन सी पार्टी अपने बलबूते बना लेगी सरकार? 'जीनिया' ने किया खुलासा
Advertisement
trendingNow12387489

Maharashtra News: महाराष्ट्र में अगर आज चुनाव हों तो कौन सी पार्टी अपने बलबूते बना लेगी सरकार? 'जीनिया' ने किया खुलासा

Maharashtra Assembly AI Survey: महाराष्ट्र में इस साल होने वाले चुनाव में कौन से ऐसे मुद्दे होंगे, जिस पर जनता वोट डालने का मन बना रही है. इस मुद्दे पर जी न्यूज की एआई एंकर जीनिया ने महाराष्ट्र चुनाव को लेकर पहला एआई सर्वे पेश किया है.

Maharashtra News: महाराष्ट्र में अगर आज चुनाव हों तो कौन सी पार्टी अपने बलबूते बना लेगी सरकार? 'जीनिया' ने किया खुलासा

Maharashtra Vidhansabha AI Survey: महाराष्ट्र में इस साल असेंबली चुनाव होने वाले हैं. इसके लिए महा विकास अघाड़ी और महायुति गठबंधन अपने- अपने कील कांटे दुरुस्त करने में जुटे हैं. उम्मीदवारों के चयन के साथ ही मुद्दे भी छांटे जा रहे हैं, जिन्हें उठाकर जनता को अपने पीछे गोलबंद किया जा सके. लेकिन जनता इस इन चुनावों के बारे में क्या सोच रही है. उसके अपने कौन से मुद्दे हैं, जिनके आधार पर वह वोट डालने की योजना बना रही है. 

महाराष्ट्र का पहला AI सर्वेक्षण

मराठी चैनलों के इतिहास में पहली बार, एआई एंकर जीनिया ने महाराष्ट्र का पहला AI सर्वेक्षण पेश किया है. इससे पहले लोकसभा चुनाव का सबसे सटीक एआई एग्जिट पोल ज़ी 24 आवर्स ने ही दिखाया था. अब ज़ी 24 आवर्स महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के एआई सर्वे का पार्ट 1 लेकर आपके सामने आया है. 

राजनीतिक पंडितों का कहना है कि लोकसभा नतीजे के बाद महाराष्ट्र में हालात बदल गए हैं. ऐसे में अगर आज की तारीख में महाराष्ट्र में असेंबली चुनाव हों तो किसकी सरकार बनेगी? क्या वहां पर 'लाड़ली बहन योजना' गेम चेंजर साबित होगी? मुख्यमंत्री के रूप में जनता किसे पसंद करती है? जीनिया महा एआई सर्वे में जनता ने इन सब सवालों के जवाब दिए. 

महायुति को हो सकता है फायदा!

महाराष्ट्र के महा एआई सर्वे में राज्य के लाखों लोगों से रायशुमारी की गई है. एआई सर्वे के लिए में डेटा प्रोसेसिंग के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया गया. राज्य में 47 फीसदी लोगों ने अपनी राय देते हुए कहा है कि अगर आज राज्य में विधानसभा चुनाव हो तो बीजेपी के नेतृत्व वाले महायुति को फायदा हो सकता है.

राज्य चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या है? इस सवाल पर लोगों ने विकास के मुद्दे को सबसे ज्यादा वोट दिया है. 25 फीसदी लोग विकास चाहते हैं. तो 20 फीसदी लोग कल्याणी योजना की बात को सही मानते हैं. करीब 10 फीसदी लोगों का मानना ​​है कि पिछले कुछ महीनों से राज्य में छाया रहा मराठा आरक्षण का मुद्दा इस साल के चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा होगा. 15 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी के मुद्दे पर वोट किया है. वहीं 15-15 फीसदी ने भ्रष्टाचार और महंगाई के मुद्दे पर वोट किया.

यह पार्टी बना सकती है सरकार

सर्वे में पूछे गए सवाल कि असेंबली चुनाव में कौन सी पार्टी अपने दम पर सत्ता हासिल कर सकती है? इस मुद्दे पर 38 फीसदी लोगों ने बीजेपी को पहली पसंद बताया. वहीं 22 फीसदी लोगों ने शिवसेना शिंदे गुट को वोट देने की बात कही. जबकि शिवसेना उद्धव ठाकरे ग्रुप को 17 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया गया. केवल 14 फीसदी लोगों ने कांग्रेस पार्टी और 9 फीसदी लोगों ने एनसीपी शरद चंद्र पवार की पार्टी को पहली पसंद बताया. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news