8 साल की बच्ची ने कर डाला ऐसा काम, सब हो रहे इन्सपायर; बाल पुरस्कार से हुई सम्मानित
Advertisement
trendingNow11081117

8 साल की बच्ची ने कर डाला ऐसा काम, सब हो रहे इन्सपायर; बाल पुरस्कार से हुई सम्मानित

स्वचालित इन्फ्लेटेबल फ्लड शेल्टर (Automatic Inflatable Flood Shelter) बनाने के आइड‍िया के लिए 8 साल की बच्ची को पेटेंट (Patent) के अलावा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) से भी सम्मानित (Honored) किया गया.

स्वचालित इन्फ्लेटेबल फ्लड शेल्टर के लिए विशालिनी हुई सम्मानित

नई दिल्ली: छोटे बच्चों के लिए इन्फ्लेटेबल स्विमिंग पूल (Inflatable Swimming Pool) बेहद मजे का साधन है. लेकिन 8 साल की विशालिनी के लिए यह प्रेरणास्रोत बना. बच्ची के घर पर 10 फीट लंबे इन्फ्लेटेबल पूल ने उसे एक स्वचालित इन्फ्लेटेबल फ्लड शेल्टर (Automatic Inflatable Flood Shelter) बनाने की सोच के लिए प्रेरित किया और बच्ची के माता-पिता ने इसके डिजाइन (Design), प्रोटोटाइप (Prototype) और पेटेंट (Patent) कराने में मदद की. 

  1. विशालिनी बनी भारत में सबसे कम उम्र की पेटेंट धारक
  2. स्वचालित इन्फ्लेटेबल फ्लड शेल्टर बनाने का आइडिया
  3. PMRBP से हुई सम्मानित

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित

इस तिकड़ी (Trio) के पेटेंट (Patent) के अलावा छोटी बच्ची को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) से भी सम्मानित किया गया है. भारत सरकार (Indian Government) द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह पुरस्कार उन बच्चों को दिया जाता है जो अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन (Outstanding Performance) करते हैं.

ये भी पढें: भगवान जगन्नाथ का 'बाहुबली बॉडीगार्ड', इनके आगे फीकी लगेगी बॉलीवुड हीरोज की बॉडी

कैसे अस्तित्व में आया आइडिया

डॉ. नरेश, (PhD Holder And Engineering Professor) विशालिनी के पिता ने 'Wion' को समझाया, ''लगभग दो साल पहले हम बाढ़ के संबंध में टीवी समाचार देख रहे थे. बाढ़ से हुई व्यापक क्षति (Extensive Damage) को देखते हुए हमारी बेटी ने पूछा, 'लोग हमारे इन्फ्लेटेबल पूल (Inflatable Pool) जैसी किसी चीज का उपयोग करके खुद को क्यों नहीं बचा सकते?' इस सवाल ने हमारे दिमाग में एक विचार जगाया और हमने विचार-विमर्श कर इस पर सुधार किया. इस तरह यह आइडिया (Idea) अस्तित्व में आया" 

कई सुविधाएं उपल्ब्ध होंगी

डिजाइन विनिर्देशों (Design Specifications) के अनुसार आश्रय डिजाइन (Shelter Design) में 4 व्यक्तियों के बैठने, सीट बेल्ट, प्राथमिक चिकित्सा किट, आवश्यक वस्तुओं की स्टोरेज आदि के प्रावधान (Provisions) हैं. सौर पैनल (Solar Panels) द्वारा संचालित इसमें जीपीएस (GPS) और जीएसएम (GSM) कनेक्टिविटी भी है जो कि ट्रैकिंग, दुश्मन संचार और स्थान को सक्षम करने की सुविधा दे पाएगी. सीधे शब्दों में कहें तो यह एक ढक्कन के साथ एक Inflatable Pool की तरह है जो जरूरत पड़ने पर अपने आप फैल जाता है. हालांकि पानी रखने के बजाय यह लोगों को जलप्रलय से बचाने में मदद करता है.

ये भी पढें: महज पांच दिन के अंदर पुलिस ने किया ऐसा काबिलेतारीफ काम, सैल्यूट करेंगे आप

कैसे काम करेगा आइडिया ?

डॉ. नरेश ने बताया कि इसे दृढ़ संरचनाओं (Rigid Structures) या लंगर से बांधा जा सकता है. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर यह बाढ़ (Flood) के पानी में कम दूरी तक जाने के लिए दबाव बनाएगा. इसे एक 'स्वचालित बहु-कार्यात्मक जीवन बचाव बाढ़ घर' ('Automatic Multi-Functional Life Rescue Flood House') के रूप में पेटेंट कराया गया है. आश्रय (Shelter) वर्तमान में केवल एक छोटी प्रोटोटाइप फर्म (Miniature Prototype Firm) में मौजूद है. डॉ. नरेश के अनुसार भारत सरकार की ओर से उनकी बेटी को लेटेस्ट रिकग्निशन (Latest Recognition) और 1 लाख रुपये का मौद्रिक पुरस्कार (Monetary Reward) से सम्मानित किया गया. सरकार ने राष्ट्र में योगदान देने और एक वर्किंग मॉडल तैयार करने की दिशा में परिवार के प्रयासों को बढ़ावा दिया है.

LIVE TV

Trending news