Marriage Rituals: शादी में साली क्यों चुराती है जीजा के जूते? 99% को नहीं पता इस दिलचस्प रिवाज की कहानी!
Advertisement
trendingNow11681074

Marriage Rituals: शादी में साली क्यों चुराती है जीजा के जूते? 99% को नहीं पता इस दिलचस्प रिवाज की कहानी!

Why Do We Steal Shoe In Marriage: सनातन धर्म में शादी को बहुत पवित्र माना जाता है. शादियों में कई तरह के रिवाज होते हैं और उन्हीं रिवाजों में से एक रिवाज चोरी का भी है जिसमें साली-जीजा के जूते चुराती है.

फाइल फोटो

Ritual Behind Shoe Stealing: सनातन धर्म में शादी को बहुत ही पवित्र माना जाता है. एक शादी सिर्फ दो लोगों को नहीं बल्कि 2 परिवारों पास लाती है.  हिंदू धर्म में शादी के दौरान बहुत से रिवाज होते हैं जिनमें से कुछ रिवाज बेहद अनोखे और दिलचस्प हैं. ऐसा ही एक रिवाज जूते चुराने का है. जब दूल्हा शादी के मंडप में प्रवेश करता है, तब वह मंडप के बाहर अपने जूते उतार देता है. इस दौरान दुल्हन की बहन या उसकी सहेलियां दूल्हे का जूता गायब कर देती हैं. अब दूल्हे को जूता वापस लेने के लिए साली की मुंह मांगी मुराद पूरी करनी पड़ती है. दूल्हा जूता वापस लेने के लिए साली को पैसे देता है. ज्यादातर जगहों पर इस रस्म को फॉलो किया जाता है लेकिन किसी से पूछ लिया जाए कि जूता छुपाई का रिवाज क्यों किया जाता है तो शायद ही कोई बता पाएगा.

क्यों आया ये रिवाज?

आपको बता दें कि जूता छुपाई की एक ऐसी रस्म है जिससे दूल्हे की पर्सनालिटी को चेक किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि किसी शख्स के जूते उसके कई सारे राज खोल देते हैं. जब साली अपने जीजा का जूता चुराती है, तब एक तरह से वो जीजा के संयम का टेस्ट होता है. इसके अलावा यह भी देखा जाता है कि जीजा कितनी समझदारी से साली से अपने जूते वापस ले पाता है. जूता छुपाई की रस्म के पीछे एक और तर्क दिया जाता है. कहा जाता है कि विदाई के दौरान ज्यादातर लोग रोने लगते हैं, इसलिए जूता छुपाई की रस्म वहां खुशनुमा माहौल पैदा करती है. इस रस्म के दौरान वहां बैठे मेहमानों के चेहरे पर मुस्कुराहट देखने को मिलती है.

रिश्ते हो जाते हैं मजबूत

बड़े बुजुर्ग बताते हैं कि जूता चुराई की रस्म से दोनों परिवारों के रिश्ते में मजबूती आती है. इस रस्म के साथ दूल्हा-दुल्हन के परिवार आपस में बातें करते हैं और तालमेल बढ़ने लगता है. बातें बढ़ने से लोग एक दूसरे के करीब आते हैं. इससे रिश्ते एक-दूसरे का विश्वास भी बढ़ता है.

Trending news