UP News: नाम वैष्णो ढाबा लेकिन मालिक मुसलमान, आखिर नाम बदलकर धंधा करने के पीछे क्या है साजिश?
Advertisement
trendingNow12327507

UP News: नाम वैष्णो ढाबा लेकिन मालिक मुसलमान, आखिर नाम बदलकर धंधा करने के पीछे क्या है साजिश?

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा से पहले देहरादून-नैनीताल हाईवे समेत तमाम हिंदू नाम वाले ढाबे फिर से तैयार हो गए हैं. इनमें से बहुत सारे ढाबे मुसलमान चला रहे हैं लेकिन वे आखिर ऐसा क्यों कर रहे हैं. 

UP News: नाम वैष्णो ढाबा लेकिन मालिक मुसलमान, आखिर नाम बदलकर धंधा करने के पीछे क्या है साजिश?

Hindu Name Muslim Shop UP News: यूपी में कांवड़ यात्रा से ठीक पहले हिंदू-मुसलमान पर नया विवाद छिड़ गया है. इसके पीछे वजह है वो दुकान और ढाबे, जिसमें हिन्दू देवी देवताओं के नाम का इस्तेमाल किया जा रहा है. यूपी और उत्तराखंड में इस समय कई दुकानें और ढाबे ऐसे हैं, जिनके मालिक तो मुसलमान हैं लेकिन उनकी दुकानों के नाम हिन्दू देवी देवाताओं पर हैं. ज़ी न्यूज़ की टीम ने इन दावों का रियलिटी चेक किया तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए. 

मालिक मुसलमान और दुकान का नाम वैष्णो ढाबा

आस्था और धर्म के देश भारत में जब बात कारोबार की आती है तो मज़हब की दीवार गिर जाती है. धर्म से मुसलमान लेकिन ढाबे का नाम वैष्णो देवी. यूपी और उत्तराखंड में ऐसे दर्जनों ढाबे चल रहे हैं जो चला तो मुसलमान रहे हैं लेकिन उनके नाम हिन्दू धर्म के देवी-देवताओं से जुड़े हैं. इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि सावन के मौके पर जब शिवभक्त कांवड यात्रा पर निकलते हैं तो उन्हें इन्हीं नामों से ढाबे की तरफ खींचने की कोशिश होती है. 

ढाबे में कांवड यात्रियों के लिए अलग से व्यवस्था होने का दावा किया जाता है, इन ढाबों में वेज और नॉनवेज सब कुछ बनता है लेकिन कावंडियों के सामने शुद्ध शाकाहारी ढाबा होने का दावा किया जाता है. वहीं कावंडियों की इस बात की रत्ती भर भी भनक नहीं होती कि ढाबा चलाने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग हैं. कांवड यात्रा से ठीक पहले इस मुद्दे को उठाते हुए यूपी के मंत्री कपिल देव ने बताया कि कैसे मुस्लिम दुकानदार अपनी दुकानों का नाम हिन्दू देवी-देवताओं के नाम पर रखकर कारोबार कर रहे हैं. 

देहरादून-नैनीताल हाइवे पर चल रहा गोरखधंधा

हिन्दुओं के नाम पर कारोबार कर रहे मुसलमानों की सच्चाई जानने की लिए जी मीडिया की टीम ने कई जगहों पर रियल्टी चेक किया और इस रियल्टी चेक में मंत्री कपिल देव के बयान की सच्चाई सामने आई. 

ज़ी न्य़ूज़ की टीम जब बिजनौर के देहरादून-नैनीताल हाइवे पर पहुंची तो वहां 20 से ज़्यादा ऐसे ढाबे मिले जो हिन्दू देवी देवताओं के नाम पर हैं और इन्हें चलाने वाले मुस्लिम समाज के लोग हैं. इनमें श्री खाटू श्याम ढाबा, नीलकण्ठ फैमिली रेस्टोरेंट, हिमालयन ढाबा, सैनी रेस्टोरेंट, पंजाबी ढाबा, न्यू पंजाबी रेस्टोरेंट और शिव ढाबा के नाम से ढाबे चल रहे हैं.

यूपी के सहारनपुर में भी ऐसे ही हिन्दू देवी दवताओं के नाम पर कई ढाबे चलते पाए गए, जिसमें एक था जनता वैष्णो ढाबा और उसके मालिक भी मुस्लिम समुदाय के ही निकले, ज़ी न्यूज़ की टीम ने जब ढाबा मालिक मोहम्मद अनस सिद्दीकी से बात की तो उन्होंने दावा किया कि इस नाम से उन्हें पिछले 15 सालों में कोई परेशानी नहीं हुई और कावंडियों के लिए उनके यहां विशेष इंतज़ाम किए जाते हैं.

अहमद मियां चला रहे चौधरी स्वीट्स

य़ूपी के बरेली में भी हिन्दू नाम से दुकान चलाने वाले एक मुस्लिम कारोबारी की जानकारी सामने आई. वहां चौधरी स्वीट्स के नाम से अहमद मियां कई सालों से दुकान चला रहे हैं. उसके पीछे दलील ये है कि हिन्दू धर्म के लोग उनकी दुकान से मिठाई खरीदें इसके लिए दुकान का नाम चौधरी स्वीट्स रखा गया. इस बीच हिन्दू धर्मगुरु ने कांवड यात्रा को देखते हुए मुस्लिम कारोबारियों को अपने धर्म के नाम पर दुकानें खोलने की नसीहत ही.

सिर्फ चौधरी स्वीट्स ही नहीं बरेली में ऐसी कई दुकाने हैं जो हिन्दुओं के नाम पर चल रही हैं. बताया गया कि ये ढाबे और दुकाने कई सालों से हिन्दुओं के नाम पर चल रहे हैं और मकसद सिर्फ यही है कि कारोबार चले चाहे नाम कोई भी हो.

(अजय कश्यप की रिपोर्ट)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news