Chhattisgarh New CM: कौन हैं विष्णु देव साय, जिन्हें बीजेपी ने बनाया छत्तीसगढ़ का नया सीएम?
trendingNow12003721

Chhattisgarh New CM: कौन हैं विष्णु देव साय, जिन्हें बीजेपी ने बनाया छत्तीसगढ़ का नया सीएम?

Chhattisgarh New CM Vishnu Deo Sai Profile: छत्तीसगढ़ के नए सीएम के रूप में आदिवासी नेता विष्णु देव साय के नाम का ऐलान हो गया है. उनका लो प्रोफाइल रहकर फील्ड में काम करना ही उनके चयन का सबसे बड़ा आधार बन गया.

Chhattisgarh New CM: कौन हैं विष्णु देव साय, जिन्हें बीजेपी ने बनाया छत्तीसगढ़ का नया सीएम?

Who is the new CM of Chhattisgarh Vishnu Deo Sai: पिछले कई दिनों से छत्तीसगढ़ में नए सीएम को लेकर बना सस्पेंस खत्म हो गया है. बीजेपी विधायक दल की बैठक में रविवार को आदिवासी नेता विष्णु देव साय के नाम पर सहमति बन गई. उनके नाम का ऐलान होते रायपुर के बीजेपी ऑफिस में जश्न शुरू हो गया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल की धुनों पर नाचकर और मिठाई बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया. माना जा रहा है कि पार्टी ने साय की विनम्रता और पार्टी के प्रति उनके समर्पण की वजह से इस नाम से नवाजा है. 

इन वजहों से हाईकमान की नजरों में आए साय 

छत्तीसगढ़ के नए सीएम बने विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं. वे 2 बार पार्टी के प्रदेश, 4 बार सांसद, 2 बार विधायक और केंद्रीय मंत्री रहे हैं. वे संघ से जुड़े बीजेपी के बड़े आदिवासी नेताओं में शुमार हैं. आदिवासी समाज में उनका बड़ा कद माना जाता है. वे RSS से जुड़े रहे हैं और राज्य में पार्टी की जड़े मजबूत करने में उनका काफी योगदान रहा है. साथ ही व्यहार में विनम्र और कार्यकर्ताओं के साथ बढ़िया तालमेल, ये सब बातें उनके हक में रही, जिसके चलते पार्टी नेतृत्व ने उन्हें सीएम बनाने का फैसला किया. 

परिवार में 2 बेटी और एक बेटा

विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) का जन्म छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगिया गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रसाद साय और मां का नाम जशमनी देवी है. उन्होंने अपनी पढ़ाई छत्तीसगढ़ में लोयोला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से की. उनकी पत्नी का नाम कौशल्या देवी है. उनके परिवार में पत्नी के अलावा 2 बेटियां और एक बेटी है. वे पेशे से एक किसान हैं. उन्हें छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाकों में एक बड़े आदिवासी नेता के रूप में देखा जाता है.

खेलकूद में है गहरी दिलचस्पी

उनकी खेलकूद में भी खासी रूचि रही है. खासकर वे फुटबॉल और बैडमिंटन खेलना बहुत पसंद करते हैं. उन्हें आदिवासियों और आम लोगों के हित में काम करना पसंद है. वे 4 बार रायगढ़ सीट से पार्टी के सांसद रहे हैं. लो प्रोफाइल रहकर काम करना उन्हें शुरू से ही पसंद रहा है. यही वजह है कि सीएम पद के लिए उन्हें शुरू से ही मजबूत दावेदार नहीं माना जा रहा था. जबकि यही (Vishnu Deo Sai) उनका सबसे मजबूत पक्ष था, जो पार्टी हाईकमान को भा गया. 

Trending news