Weather Update: दिल्ली में आज बारिश के साथ गुड मॉर्निंग, कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी, IMD का अलर्ट
Advertisement

Weather Update: दिल्ली में आज बारिश के साथ गुड मॉर्निंग, कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी, IMD का अलर्ट

Weather news: 2 मार्च को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं. आज ही हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं. 

 

Weather Update: दिल्ली में आज बारिश के साथ गुड मॉर्निंग, कश्मीर में हिमस्खलन की चेतावनी, IMD का अलर्ट

Weather Forecast 2 March 2024: दिल्ली- एनसीआर में आज सुबह की शुरुआत हल्की फुल्की बूंदाबांदी से हुई. कई जगह हल्की बारिश भी हुई. 2 मार्च के मौसम की बात करें तो शनिवार को बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही कई जगह बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. उत्तर भारत में मौसम संबंधी गतिविधियों की अधिकतम तीव्रता 2 मार्च को होगी. दिल्ली में 2 मार्च को दिनभर आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

देशभर के मौसम का हाल

शनिवार को पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ बौछारें, बिजली गिरने और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. वहीं 2 मार्च को यूपी (UP), राजस्थान (Rajasthan) और उत्तरी मध्य प्रदेश (MP) में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गुजरात और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों के साथ छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश संभव है. वहीं अगले दो दिनों के दौरान केरल और रायलसीमा में मौसम गर्म और आर्द्र रह सकता है.

दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री था. जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक दर्ज हुआ. शहर का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री रहा. ये भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा था. आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है. तीन से पांच मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा. शनिवार को दोपहर बाद बारिश में तेजी आ सकती है.

बर्फबारी-शीतलहर का नया दौर

हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने आज सूबे के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. यहां 3 मार्च तक मौसम खराब रहेगा. हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर आरम्भ हो गया है वहीं मैदानी इलाकों में वर्षा के कारण समूचा ओरदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है. प्रदेश में पश्चमी विक्षोभ के कारण लाहौल स्पीति व चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी आरम्भ हो गयी है. मध्यवर्ती और मैदानी क्षेत्रों में सुबह से ही बारिश जारी है. जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर 3 मार्च तक देखने को मिलेगा.

2 मार्च को ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संदीप शर्मा ने कहा कि हिमाचल में बीती रात से पश्चिमी विक्षोभ के चलते ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में बारिश का नया दौर शुरू हो चुका है. सुबह लाहौल स्पीति के हंसा में 5 सेंटीमीटर बर्फ दर्ज की गई है. शीतल कांगड़ा हमीरपुर बिलासपुर सहित मैदानी क्षेत्रों में वर्षा शुरू हो चुकी है. पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च तक रहेगा.

पारे ने लगाया 8 डिग्री का गोता

जिसके चलते चंबा, लाहौल स्पीति, कांगड़ा, ऊना, शिमला समेत हमीरपुर के एक-दो इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा के ऊंचाई वाले इलाकों में आज भारी बर्फबारी की संभावना है. इसका असर 3 मार्च तक देखने को मिलेगा. 4 मार्च से ऊंचाई वाले कुछ एक क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है. बारिश और बर्फबारी से तापमान में हिमाचल में 6 से 8 डिग्री तक गिरावट आई है. आज ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है.

UP Weather: उत्तर प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार शाम को पश्चिमी यूपी के कई शहरों में बल्की बारिश हुई. जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिला. आज यूपी के कई जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. कई जिलों में तेज हवाएं चलने और बिजली गिरने का अनुमान जताया गया है. वीकेंड की बात करें तो शनिवार और रविवार को भी यूपी के ज्यादातर इलाकों में मौसम में बदलाव का दौर जारी रह सकता है. सूबे के कई इलाकों में आज बिजली गिरने और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने के आसार हैं. IMD के मुताबिक आज भी मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, और महोबा में ओले पड़ सकते हैं.

Rajasthan Weather: राजस्थान का मौसम

तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के लोगों की जान आफत में पड़ गई है. IMD के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई. बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई. वहीं जयपुर, अजमेर, दूदू समेत आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में ओलावृष्टि भी हुई. सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के अधीन बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. इस दौरान समीप चर रहीं 8 से 10 बकरियां भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई.

Trending news