Weather Update Today: अब रहम करो सूरज देवता! पहाड़ों पर भी हालत खराब, जानें देश के 10 सबसे गर्म शहरों का हाल
Advertisement
trendingNow12296927

Weather Update Today: अब रहम करो सूरज देवता! पहाड़ों पर भी हालत खराब, जानें देश के 10 सबसे गर्म शहरों का हाल

Monsoon Update Today: मौसम की मार से हर कोई परेशान है. पानी गरम है. हवा में चुभन है. सूरज बाहर निकलने नहीं दे रहा. मॉनसून अभी दूर है. बिहार से लेकर हिमाचल-जम्मू तक भीषण गर्मी पड़ रही है. अगले कुछ दिन ऐसी ही स्थिति बनी रहने वाली है. अभी मॉनसून के दिल्ली पहुंचने में वक्त है. 

Weather Update Today: अब रहम करो सूरज देवता! पहाड़ों पर भी हालत खराब, जानें देश के 10 सबसे गर्म शहरों का हाल

IMD Weather Update Today: इस बार गर्मी इतनी ज्यादा है कि आमतौर पर ठंडे रहने वाले पहाड़ और लद्दाख के इलाके भी सूरज का प्रकोप झेल रहे हैं. यूं समझिए कि हिमाचल प्रदेश और जम्मू में पारा 44 पहुंच गया है. जी हां, लद्दाख से लेकर बिहार-झारखंड तक देश का एक बड़ा हिस्सा गर्म हवा के थपेड़ों से हलकान है. आधी रात तक गर्म हवा लोगों को सोने नहीं दे रही. उमस, उलझन और गर्मी अब तबीयत खराब कर रही है. इंसान हों या पशु-पक्षी हर कोई इससे प्रभावित है. उत्तर-पश्चिम भारत इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है. लगातार दूसरे दिन यूपी के प्रयागराज (Prayagraj Heatwave) में अधिकतम तापमान देश में सबसे ज्यादा 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर, मॉनसून है कि अभी बंगाल के पूर्वी छोर पर ही नाराज हुआ बैठा है.

मॉनसून आज कहां फंसा है?

मॉनसून समय से चलता रहता तो 15 जून तक बिहार के आधे हिस्से में झमाझम बारिश हो चुकी होती लेकिन इस बार मॉनसून आगे नहीं बढ़ा है. यूपी, बिहार और बंगाल के ज्यादातर हिस्से में धरती अभी प्यासी है. मॉनसून अभी पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्से में ही है. अगर अगले 1-2 दिन में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनीं तो जुलाई के पहले हफ्ते तक यह दिल्लीवालों को बारिश की फुहारों से भिगोएगा. 

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर (5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा) रहा. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री ज्यादा था. झारखंड के डाल्टनगंज में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 9.1 डिग्री अधिक था. 

उत्तराखंड और हिमाचल में भी हालत खराब

पहाड़ी प्रदेशों में भी विकराल गर्मी है. उत्तराखंड के देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य से 9.5 डिग्री अधिक है. हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 6.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. जम्मू-कश्मीर के कटरा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. जम्मू में पारा 44.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि मंगलवार यानी आज भी उत्तर पश्चिम भारत में ऐसी ही गर्मी बरकरार रहने वाली है. हां आज रात के बाद तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. हालांकि, मध्य और पूर्वी भारत अगले तीन दिनों तक ज्यादा तापमान से जूझता रहेगा और उसके बाद कुछ राहत की उम्मीद है. 

पंजाब और हरियाणा में पिछले कई दिनों से जारी गर्मी में कोई कमी नहीं आई है और बठिंडा में तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

राजस्थान में सोमवार को लू की स्थिति और प्रबल हो गई. कई स्थानों पर अधिकतम तापमान पिछले दिन की तुलना में एक से छह डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 8.1 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया.

साउथ में झमाझम बारिश

नॉर्थ इंडिया में तो नहीं, लेकिन साउथ इंडिया में इस समय झमाझम बारिश हो रही है. कुछ घंटे पहले तमिलनाडु में हुई बारिश का वीडियो देखिए. 

यहां रहते हैं तो संभलकर, चल रही हीटवेव

- पंजाब, हरियाणा
- दिल्ली, यूपी
- हिमाचल, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में
- झारखंड, बिहार, नॉर्थ एमपी और ओडिशा के कुछ इलाकों में
- उत्तर पश्चिम राजस्थान, पश्चिम बंगाल के कुछ इलाके
- जम्मू क्षेत्र

Trending news