Weather Alert: अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11792737

Weather Alert: अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

Weather Update: भारी बारिश और नदियों में उफान के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं और इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में मूसलाधार बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

Weather Alert: अभी बारिश से नहीं मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

IMD Weather Prediction and Report 24 July: महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना एक बार फिर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है. इस भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में मूसलाधार बारिश को लेकर चेतावनी (Rainfall Alert) दी है और कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert for Rainfall) जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक 27 जुलाई तक पश्चिमी हिस्से से लेकर मध्य भारत और पूर्वी हिस्से तक तेज बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली में आज बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (24 जुलाई) भी बारिश के आसार हैं. इससे पहले कल शाम को भी दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश हुई थी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, लेकिन यमुना के बढ़ते जलस्तर के बीच बारिश ने चिंता बढ़ा दी है. रविवार शाम को यमुना का जलस्तर 206.40 मीटर पर पहुंच गया था. इस बीच हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद यमुना में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है और दिल्ली के कई हिस्सों में चेतावनी जारी की गई है.

नोएडा में मंडराने लगा है बाढ़ का खतरा

दिल्ली के साथ ही नोएडा में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद किनारे से पांच गांवों के 200 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने हिंडन नदी में बढ़ रहे जलस्तर के मद्देनजर निचले इलाकों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. अधिकारियों ने बताया कि 200 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है, जहां पर प्रशासन की ओर से खाने पीने और स्वास्थ्य देखभाल की व्यवस्था की गई है. काली नदी से लगातार हिंडन में पानी छोड़ा जा रहा है, जिसकी वजह से नदी का जलस्तर बढ़ा है. अधिकारियों के अनुसार, गाजियाबाद बैराज पर हिंडन नदी के खतरे का निशान 205.80 मीटर है और इस समय नदी का जल स्तर 200.65 मीटर है.

गुजरात में आज भी बारिश के आसार

गुजरात में लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं और जूनागढ़ में तीन हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जूनागढ़ में बाढ़ और बारिश के बाद हालात बिगड़ गए हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज (24 जुलाई) भी भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने गुजरात के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए कहा कि राज्य में 24 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. अगले 24 घंटों में देवभूमि द्वारका, राजकोट, भावनगर और वलसाड जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का भी अनुमान जताया है. जूनागढ़ शहर  बीते 24 घंटे की अवधि में 241 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इससे कई हिस्सों में जलभराव हो गया और कई कारें क्षतिग्रस्त पाई गईं.

मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश में आज (24 जुलाई) भी भारी बारिश (Madhya Pradesh Weather) का दौर जारी रहेगा. कई जिलों के लिए मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेज अलर्ट (Orange Alert for Rainfall) जारी किया है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए ऑरेज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश के कई जिलों में 24 से 27 जुलाई तक भारी से अति भारी बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की आशंका जताई है और कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, आज महाराष्ट्र के पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इससे पहले रविवार को भी मुंबई के कई इलाकों में तेज बारिश हुई थी, जिसके बाद कई जगहों पर पानी भर गया है.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

इसके अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (24 जुलाई) उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में गुरुवार तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और कर्नाटक में भी बारिश हो सकती है.

Trending news