Heatwave Alert: भीषण गर्मी का प्रकोप, 37 शहरों में तापमान 45 से ऊपर; अकोला में धारा 144, जानें कब मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow12265313

Heatwave Alert: भीषण गर्मी का प्रकोप, 37 शहरों में तापमान 45 से ऊपर; अकोला में धारा 144, जानें कब मिलेगी राहत

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. अगले 3 दिनों तक रात में भी गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी.

Heatwave Alert: भीषण गर्मी का प्रकोप, 37 शहरों में तापमान 45 से ऊपर; अकोला में धारा 144, जानें कब मिलेगी राहत

Heatwave and Weather Update 27th May 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. देश 37 शहरों में रविवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. राजस्थान का फलौदी लगातार दूसरे दिन देश का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन पहले शहर का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

महाराष्ट्र के अकोला में धारा 144 लागू

महाराष्ट्र के अकोला और यवतमाल में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.2 डिग्री सेल्सियस और 46.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भीषण गर्मी और लू की वजह से अकोला में धारा 144 लागू कर दी गई है. जिलाधिकारी अजीत कुंभार ने लू की आशंका को देखते हुए 31 मई तक दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 144 लागू कर दी. इसके साथ ही लोगों को दोपहर के समय घर में रहने और हाइड्रेट रहने की सलाह दी गई है. चिलचिलाती गर्मी के कारण प्रशासन ने सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगा दी है. जिलाधिकारी ने प्रतिष्ठानों को श्रमिकों के लिए पीने के पानी और पंखों की पर्याप्त व्यवस्था करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही प्राइवेट कोचिंग संस्थाओं के समय में बदलाव करने और उन्हें दोपहर के दौरान आयोजित नहीं किए जाने का निर्देश दिया है.

देश के 37 शहरों में तापमान 45 के पार

मौसम विभाग (IMD) के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कम से कम 37 स्थानों पर रविवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कम से कम आठ स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया, जिसमें मुंगेशपुर 48.1 डिग्री और नजफगढ़ में 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के नारनौल में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस और पंजाब के फरीदकोट में 47.4 डिग्री सेल्सियस रहा. राजस्थान के बाड़मेर में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 48.6 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 48.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ी, जबकि पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू का कहर रहा. मध्य प्रदेश के सागर में पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस, गुना में 46.2 डिग्री सेल्सियस और खजुराहो में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब भीषण गर्मी झेल रहे हैं, जहां रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा से ऊपर रहा. हरियाणा के महेंद्रगढ़ में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक और हिसार में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.7 डिग्री और 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार अंबाला में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री, करनाल में 43.7 डिग्री, सिरसा में 46.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. चंडीगढ़ में भी भीषण गर्मी रही, यहां अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में अमृतसर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि पटियाला में 45.7, पठानकोट में 44.5, बठिंडा में 45.2, फरीदकोट में 44 और गुरदासपुर में 44.5 डिग्री तापमान रहा.

पहाड़ों पर भी गर्मी का प्रकोप

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियां भी तेज तापमान की चपेट में है. शिमला में 30.6 डिग्री सेल्सियस के साथ इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा, जबकि ऊना में 44.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. भीषण गर्मी ने पहले ही भारत की बिजली की मांग को 239.96 गीगावाट तक पहुंचा दिया है, जो इस सीजन में अब तक की सबसे अधिक है. घरों और कार्यालयों में एयर कंडीशनर और कूलर पूरी क्षमता से चल रहे हैं. विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है तथा बिजली की मांग और भी बढ़ सकती है.

29 मई तक जारी रहेगा गर्मी का कहर

मौसम कार्यालय ने कहा कि दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 29 मई तक गर्मी का कहर जारी रहेगा. आईएमडी के अनुसार अगले तीन दिनों यानी 29 मई तक उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में रात में भी गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news