Weather Update: इन 7 राज्यों में गर्मी का होगा कहर, 35 डिग्री से ऊपर पहुंचेगा तापमान, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow11589556

Weather Update: इन 7 राज्यों में गर्मी का होगा कहर, 35 डिग्री से ऊपर पहुंचेगा तापमान, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Updates: फरवरी में ही गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है और कई राज्यों में तापमान 35 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज भी मौसम में गर्मी रहेगी और कई राज्यों में तापमान 35 डिग्री से ऊपर पहुंच सकता है.

Weather Update: इन 7 राज्यों में गर्मी का होगा कहर, 35 डिग्री से ऊपर पहुंचेगा तापमान, जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam 28 February 2023: फरवरी खत्म होने से पहले ही लोगों को गर्मी के कहर का सामना करना पड़ रहा है और कई राज्यों में तापमान (Temperature) इतना ज्यादा हो गया है कि मई का अहसास होने लगा है. पिछले कुछ दिनों में मौसम तेजी से बदला है और कई राज्यों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज भी मौसम में गर्मी रहेगी और कई राज्यों में तापमान 35 डिग्री से ऊपर पहुंच सकता है.

इन राज्यों में 35 डिग्री से ऊपर जा सकता है तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में आज लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है और यहां तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. इसके अलावा राजस्थान के भी कुछ इलाकों में तापमान 35 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, ज्यादातर राज्यों में तापमान सामान्य से करीब 4-5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली में भी 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज (28 फरवरी) अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान करीब 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. बता दें कि इससे पहले सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस दौरान आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत से 28 प्रतिशत के बीच रहा.

राजस्थान के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण राज्य के कई इलाकों में अगले दो दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान है. जयपुर स्थित मौसम केंद्र अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 28 फरवरी और एक मार्च को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू व आसपास के जिलों में बादल छाए रहने तथा मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

वहीं, राज्य के शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में एक मार्च को मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने तथा शेष भागों में आगामी दिनों में मौसम के मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. इस बीच राज्य में गर्मी लगातार जोर पकड़ रही है और बीते चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान बाड़मेर में 35.6 डिग्री सेल्सियस तथा चुरू में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से उपर बना हुआ है.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, लद्दाख, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा असम, जम्मू, सिक्किम और अंडमान-निकोबार में भी हल्की बारिश की संभावना है. स्काईमेट ने पंजाब, उत्तरी हरियाणा और दक्षिण तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश की आशंका जताई है. वहीं, 2 मार्च तक पश्चिमी हिमालय पर बारिश के साथ बर्फबारी भी सकती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news