Weather Update Today: उत्तर भारत में झुलसाने वाली गर्मी, दिल्ली में तापमान 45 तो प्रयागराज में 47.6; IMD ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow12295648

Weather Update Today: उत्तर भारत में झुलसाने वाली गर्मी, दिल्ली में तापमान 45 तो प्रयागराज में 47.6; IMD ने दी चेतावनी

Heatwave Alert 17th June: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी है. इसको लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Weather Update Today: उत्तर भारत में झुलसाने वाली गर्मी, दिल्ली में तापमान 45 तो प्रयागराज में 47.6; IMD ने दी चेतावनी

Weather Update 17th June 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा है. उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है और रविवार को कई शहरों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. पिछले 10 दिनों में पांचवीं बार प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह भारत का सबसे गर्म शहर रहा. यह सामान्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. इससे पहले 14 जून को प्रयागराज में 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है और लोगों को गर्मी के प्रकोप से बचने की सलाह दी है. इसके साथ ही बहुत जरूरी होने पर ही दोपहर के समय घर से निकलने की अपील की गई है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से 5.7 डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान साफ रहने, गर्म हवाएं चलने, भीषण गर्मी, रात में गर्मी रहने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे 195 अंक के साथ 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और 'लू' का दौर जारी

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और 'लू' का दौर जारी है और पूरा राज्य इसकी चपेट में है. राज्य के सभी मंडलों में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया. प्रयागराज 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ रविवार को राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा. प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहा. झुलसाने वाली गर्मी से जल्द राहत मिलने की संभावना भी नहीं है.

रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को प्रयागराज राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां दिन का तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. इसके अलावा झांसी में 47.1 डिग्री, वाराणसी और कानपुर में 46.8, आगरा में 46.5, सुलतानपुर में 46.4, फतेहपुर में 46.2, फुरसतगंज और बाराबंकी में 46—46, उरई में 45.8 और राजधानी लखनऊ में 45.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के लगभग सभी स्थानों पर लू चलने और कहीं-कहीं भीषण लू चलने का अनुमान है.

बिहार में भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी

बिहार में भी कई जिलों में आसमान से आग बरसने वाली स्थिति बनी हुई है. इसके बाद मौसम विभाग (IMD) भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम कार्यालय ने 9 जिलों में रेड अलर्ट और राजधानी पटना सहित तीन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को बक्सर सबसे गर्म रहा और तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9 डिग्री अधिक है.

हरियाणा और पंजाब में लू और भीषण गर्मी का प्रकोप

हरियाणा और पंजाब में भी भीषण लू की स्थिति जारी है और रविवार को समराला में तापमान 47.2 डिग्री पहुंच गया, जबकि नूंह में तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि प्रचंड गर्मी ने चंडीगढ़ को भी प्रभावित किया, जहां अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के लुधियाना के समराला में भीषण गर्मी जारी है, जबकि हरियाणा में नूंह सबसे गर्म स्थान रहा. हरियाणा के अन्य स्थानों में फरीदाबाद और सिरसा में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रही. फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महेंद्रगढ़ में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री रहा.

गर्म मौसम की स्थिति ने गुरुग्राम और कुरुक्षेत्र को भी प्रभावित किया. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस और कुरुक्षेत्र में 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि रोहतक में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अंबाला में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस और करनाल में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पठानकोट में यह 46.1 डिग्री दर्ज किया गया. अमृतसर में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 44.6 डिग्री, पटियाला में 45.5 डिग्री, गुरदासपुर में 46 डिग्री और फिरोजपुर में 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

हरियाणा और पंजाब में इस दिन हो सकती है बारिश

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, हरियाणा और चंडीगढ़ में 18 जून को अलग-अलग स्थानों पर और 19-21 जून के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पंजाब में 17 जून को अलग-अलग स्थानों पर और 18-21 जून के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news