SBI, केनरा बैंक और अस्पताल में भर्ती, NEET पेपर लीक का प्लान डिकोड, पढ़ें 'लूटन' की साजिश की इनसाइड स्टोरी
Advertisement
trendingNow12308500

SBI, केनरा बैंक और अस्पताल में भर्ती, NEET पेपर लीक का प्लान डिकोड, पढ़ें 'लूटन' की साजिश की इनसाइड स्टोरी

Sanjeev Mukhiya News: नीट पेपर लीक (NEET UG Paper Leak) मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. पेपर लीक कांड का किंगपिन पर्चा लीक कराकर अस्पताल में भर्ती हुआ था. पांच मार्च से वो फरार है, जबकि उसने उसी दौरान खुद को बीमार बताने का प्लॉट रचा था. 

SBI, केनरा बैंक और अस्पताल में भर्ती, NEET पेपर लीक का प्लान डिकोड, पढ़ें 'लूटन' की साजिश की इनसाइड स्टोरी

NEET PAPER LEAK SANJEEV MUKHIYA: नीट परीक्षा का पर्चा लीक हुए आज 51वां दिन है. लेकिन पेपर लीक कराने वाला मास्टर माइंड संजीव मुखिया किस बिल में दुबका यानी छिपा बैठा है, कोई नहीं जानता? इस बीच घोटाले के किंगपिन को लेकर लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक संजीव मुखिया ने नीट का पेपर लीक कराने के साथ-साथ खुद को बचाने और अंडरग्राउंड करने की भी तैयारी रची थी. क्या था संजीव मुखिया का प्लान इसे लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है, लेकिन सूत्र दर सूत्र और कड़ी दर कड़ी जोड़ते हुए क्या कुछ पता चला है, आइए बताते हैं.

पेपर लीक कराकर मेडिकल लीव पर गया संजीव मुखिया उर्फ लूटन?

NEET पेपर लीक मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव कुमार उर्फ संजीव मुखिया उर्फ लूटन ने सारे कांड को पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया था. दरअसल संजीव मुखिया उर्फ लूटन 5 मई को परीक्षा के दिन ही गायब होकर फरार हो गया था. पुलिस को संजीव मुखिया की सरगर्मी से तलाश है.

कहां तक पहुंची मामले की जांच?

NEET परीक्षा पेपर लीक मामले में CBI का एक्शन जारी है. देश के अलग-अलग हिस्सों से आरोपियों की धरपकड़ जारी है. संजीव मुखिया नालंदा के उद्यान महाविद्यालय का कर्मचारी है, लेकिन नीट परीक्षा के दिन से ही ड्यूटी से गायब है. हम आपको बताते हैं कि संजीव मुखिया ने किस तरह से प्लानिंग की और अपने काम को अंजाम दिया.

5 मई को पटना पुलिस ने NEET परीक्षा के पेपर लीक का मामला पकड़ लिया था. इसी दिन संजीव मुखिया गायब हो गया. अगले दिन यानि 6 मई को संजीव मुखिया पटना के मेडिकल कॉलेज के OPD में पहुंच गया. मुखिया ने 21 मई को नालंदा उद्यान महाविद्यालय को पत्र भेजकर कहा कि 6 मई से ही उसकी तबीयत खराब है इसलिए वह ड्यूटी पर नहीं आ पाया. मुखिया ने अपने पत्र के साथ PMCH के OPD का मेडिकल सर्टिफिकेट भी भेजा जहां डॉक्टरों ने उसका इलाज किया था. डॉक्टर ने उसे दवा के साथ-साथ 2 हफ्ते तक आऱाम करने की सलाह दी थी.

अग्रिम जमानत याचिका

यानि कुल मिलाकर कहें तो संजीव मुखिया बेहद ही शातिर है और उसने अपने बचाव के लिए जबरदस्त प्लानिंग की. हालांकि CBI अब सारी कड़ियों को जोड़ने में लगी है और आरोपियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में जुटी हुई है. संजीव मुखिया ने पुलिस से बचने के लिए पटना सिविल कोर्ट में अग्रिम जमानत की अर्जी भी लगा रखी है. जाहिर है NEET पेपर लीक को लेकर CBI मास्टरमाइंड पर अंतिम प्रहार करने की तैयारी में है.

नीट पेपर लीक मामले की जांच धीरे धीरे कई राज्यों तक फैल गई है. अब 18 आरोपियों को पुलिस पकड़ चुकी है. और इन्हीं आरोपियों से पूछताछ के आधार पर बाकियों की तलाश की जा रही है. NEET पेपर लीक केस की जांच फिलहाल CBI कर रही है. बिहार, झारखंड, गुजरात से होते हुए पूरी तफ्तीश महाराष्ट्र तक पहुंच चुकी हैं.

जो आरोपी पुलिस के हाथ लगे है. अब वो ही इस गिरोह से जुड़े बाकी लोगों का नाम बता रहे हैं. जिससे एक के बाद एक इस पूरी धांधली के तार खुल रहे हैं.

इस बीच CBI की पूछताछ में एक और अहम जानकारी सामने आई है.

Neet paper leak modus operandi: ऐसे लीक हुआ पेपर

NTA ने NEET पेपर के दो सेट को दो बैंकों को सुरक्षा के लिए भेजा था.

NEET पेपर हजारीबाग में केनरा बैंक और SBI को भेजा गया था.

EOU सूत्रों ने बताया कि केनरा बैंक वाला पेपर इस्तेमाल नहीं किया गया.

संजीव मुखिया के भांजे रॉकी ने कूरियर से पता किया था कि SBI वाले पेपर से परीक्षा होगी.

रॉकी ने प्लानिंग के साथ ही बैंक से सेंटर जाते समय पेपर उड़ाया.

EOU अब सरगना रंजन कुमार की तलाश में छापेमारी कर रही है.

इस बीच CBI की टीम ने पटना SSP को दफ्तर बुलाकर पूरे मामले को लेकर बातचीत की. इसके बाद CBI की टीम पटना के EOU विभाग पहुंची. टीम ने EOU के ADG नैयर हसनैन से मुलाकात की. जानकारी सामने आ रही है कि EOU कुछ अहम दस्तावेज़ CBI को सौंपने वाली है.

Trending news