Weather: गर्मी से आधे भारत में त्राहिमाम! अभी टला नहीं है ये खतरा; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow12293387

Weather: गर्मी से आधे भारत में त्राहिमाम! अभी टला नहीं है ये खतरा; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Heatwave alert 15 June: देश के मौसम (weather) का हाल बताने के साथ आपको आगाह कर दें कि हम सभी ने मिलकर पर्यावरण बचाने के लिए फौरन कदम नहीं उठाए तो आगे और मुश्किल होगी. क्योंकि इसे कुदरत की मार ही कहेंगे कि देश के कुछ हिस्सों में दिन और रात दोनों टाइम बराबर गर्मी पड़ रही है.

Weather: गर्मी से आधे भारत में त्राहिमाम! अभी टला नहीं है ये खतरा; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather forecast  today Heatwave alert: देश के कुछ शहरों में दिन और रात दोनों टाइम बराबर गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान करीब 44 डिग्री रहा. हालांकि कुछ इलाकों में इसकी इंटेसिटी 46 डिग्री रिकॉर्ड हुई. बीती रात न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई तो मिनिमम ट्रेंपरेचर 33.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. ऐसा होते ही बीते 14 साल का रिकॉर्ड टूटा और शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रात बन गई.

Weather update today 15 June: आज के मौसम के हाल की बात करें तो शनिवार 15 जून को यूपी के कई हिस्सों के साथ उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में गंभीर लू (Heatwave) चलने की संभावना है. वहीं जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले 6 दिन लगातार लू चलने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान भी 44 से 45 डिग्री के आसपास रहेगा.

लू का अलर्ट जारी

IMD ने दिल्ली के लिए शनिवार से अगले गुरुवार तक के लिए लू का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 35 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है. यानी अभी अगले पूरे हफ्ते लू से राहत मिलती नहीं दिख रही है.

ये भी पढ़ें- 'नीतीश कुमार ने 13 करोड़ लोगों की इज्जत बेच दी', बिहारी अस्मिता को लेकर PK का सबसे बड़ा हमला
 

कब तक चलेगा गर्मी का टॉर्चर?

पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. अभी अगले 14 दिन राहत की उम्मीद कम है. हां किसी दिन यानी कभी कभार हल्की फुल्की बारिश से आंशिक राहत मिलने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि उससे ज्यादा लोगों को इंतजार है मॉनसून आने का क्योंकि उसके आने से पहले ही बादल घुमड़ने लगते हैं और प्री मॉनसून बारिश भी गर्मी से परेशान लोगों का दिल खुश कर देती है.

Monsoon update: 'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. बिहार के मध्य हिस्से और पूर्वोत्तर असम पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है. 

rainfall alert: बारिश का अलर्ट

आज कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. दक्षिण मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तर छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है.

 

Trending news