Indian Army Appraisal: भारतीय सेना में कैसे होता है अप्रेजल? जानिए क्या है ACR जो बनेगा अब X फैक्टर
Advertisement
trendingNow12297717

Indian Army Appraisal: भारतीय सेना में कैसे होता है अप्रेजल? जानिए क्या है ACR जो बनेगा अब X फैक्टर

Indian Army Appraisal System: भारतीय सेना के अधिकारियों की प्रमोशन प्रक्रिया में बदलाव होने की खबरें सामने आ रही हैं. इसकी आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन चर्चा है कि इस प्रक्रिया में एसीआर को महत्व दिया जा सकता है.

Indian Army Appraisal: भारतीय सेना में कैसे होता है अप्रेजल? जानिए क्या है ACR जो बनेगा अब X फैक्टर

Indian Army Appraisal System: भारतीय सेना के अधिकारियों की प्रमोशन प्रक्रिया में बदलाव होने की खबरें सामने आ रही हैं. इसकी आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन चर्चा है कि इस प्रक्रिया में एसीआर को महत्व दिया जा सकता है. यहां ये जान लेना भी जरूरी है कि भारतीय नौसेना और भारतीय सेना में प्रमोशन का प्रॉसेस बिल्कुल अलग है. भारतीय नौसेना ने हाल ही में अपना अप्रेजल सिस्टम बदला है, जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जूनियर अधिकारियों और पूरी टीम की राय शामिल की जाती है. इसमें एसीआर X फैक्टर की तरह काम करता है.. आइये जानते हैं भारतीय सेना के अप्रेजल सिस्टम के बारे में और इसमें एसीआर की भूमिका क्या होती है.

भारतीय सेना का अप्रेजल सिस्टम

भारतीय सेना में सैनिकों और अधिकारियों का मूल्यांकन एक विस्तृत और बहुआयामी प्रक्रिया है. जिसमें कई कारकों पर विचार किया जाता है. यह प्रक्रिया न केवल सैनिकों के प्रदर्शन, बल्कि उनकी क्षमता, नेतृत्व कौशल और समग्र योगदान का भी मूल्यांकन करती है.

वार्षिक प्रदर्शन रिपोर्ट (APR)

यह रिपोर्ट सैनिक के प्रदर्शन का प्राथमिक दस्तावेज है. इसमें कई क्षेत्रों में सैनिक के मूल्यांकन शामिल होते हैं, जैसे..

-सैन्य कौशल और ज्ञान
-शारीरिक फिटनेस
-नेतृत्व क्षमता
-अनुशासन
-कार्यक्षमता
-पहल और जिम्मेदारी
-सहयोग और टीम भावना
-संचार कौशल

अतिरिक्त मूल्यांकन

फील्ड अभ्यास और युद्धाभ्यास- सैनिकों का युद्धक्षेत्र में प्रदर्शन भी मूल्यांकन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

विशेषज्ञ मूल्यांकन- कुछ मामलों में, विशेषज्ञों द्वारा अतिरिक्त मूल्यांकन किया जाता है, जैसे कि चिकित्सा अधिकारियों द्वारा चिकित्साकर्मियों का मूल्यांकन.

परीक्षाएं- कुछ पदों के लिए विशेषज्ञता परीक्षाएं भी जरूरी होती हैं.

प्रमोशन बोर्ड

वरिष्ठ अधिकारियों का एक बोर्ड सभी मूल्यांकन रिपोर्टों की समीक्षा करता है और पदोन्नति के लिए सैनिकों की योग्यता का निर्धारण करता है. बोर्ड सैनिकों की वरिष्ठता, अनुभव और पद के लिए उनकी उपयुक्तता जैसे अन्य कारकों पर भी विचार करता है.

मूल्यांकन का महत्व

बेहतर प्रदर्शन करने वाले सैनिकों को पदोन्नति, पुरस्कार और अन्य लाभ मिलते हैं. मूल्यांकन से सैनिकों की कमजोरियों की पहचान करने में मदद मिलती है, ताकि उन्हें प्रशिक्षण और विकास के माध्यम से सुधारा जा सके. मूल्यांकन यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि सैनिकों को उनकी क्षमता और योग्यता के अनुसार पदों पर रखा जाए.

क्या होता है ACR?

अब आपको एसीआर के बारे में बताते हैं.. भारतीय सेना में, ACR का अर्थ है वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (Annual Confidential Report). यह सैनिकों और अधिकारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. यह रिपोर्ट सैनिक के प्रदर्शन का एक व्यापक मूल्यांकन प्रदान करती है. यह रिपोर्ट सैनिक की क्षमता, योगदान और भविष्य की संभावनाओं का भी मूल्यांकन करती है. ACR को सैनिक के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा लिखा जाता है, जिन्होंने पूरे वर्ष उनके प्रदर्शन का अवलोकन किया है. रिपोर्ट की समीक्षा एक वरिष्ठ अधिकारियों के बोर्ड द्वारा की जाती है, जो पदोन्नति और अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए सैनिक की योग्यता का निर्धारण करते हैं.

1 अप्रैल से शुरू होता है

ACR चक्र आमतौर पर 1 अप्रैल से शुरू होता है और 31 मार्च को समाप्त होता है. इस अवधि के दौरान, सैनिक के वरिष्ठ अधिकारी उनके प्रदर्शन का अवलोकन करते हैं और नियमित रूप से उनकी प्रगति पर रिपोर्ट करते हैं. साल के अंत में वरिष्ठ अधिकारी ACR फॉर्म भरते हैं और अपनी टिप्पणियां और सिफारिशें दर्ज करते हैं. ACR फॉर्म को संबंधित अधिकारियों के माध्यम से वरिष्ठ अधिकारियों के बोर्ड को भेजा जाता है. बोर्ड रिपोर्ट की समीक्षा करता है और सैनिक के लिए पदोन्नति और अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लेता है.

Trending news