Weather Update: ठंड छुड़ाएगी दिल्लीवालों के छक्के! 2 डिग्री तक गिरेगा पारा, जानें देशभर के मौसम का हाल
trendingNow12001778

Weather Update: ठंड छुड़ाएगी दिल्लीवालों के छक्के! 2 डिग्री तक गिरेगा पारा, जानें देशभर के मौसम का हाल

Weather forecast: भारत के पर्वतीय राज्यों में सुबह-शाम गलन का एहसास होने लगा है. दिल्ली में भी तेज हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है, आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल

Weather Update: ठंड छुड़ाएगी दिल्लीवालों के छक्के! 2 डिग्री तक गिरेगा पारा, जानें देशभर के मौसम का हाल

IMD Weather alert Delhi: भारत के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल रहा है. राजधानी दिल्ली में ठंडी हवाएं चलने के साथ दिन के समय बादलों का डेरा देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने अगले हफ्ते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ सकती है. पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ हो रही बर्फबारी के चलते पारे में गिरावट आने का अनुमान लगाया गया है. जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में सुबह और शाम के समय शीत लहर ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. पर्वतीय क्षेत्रों में पाला पड़ने के कारण हादसों का खतरा भी अचानक से बढ़ गया है.

दिल्ली के मौसम का अनुमान

दिल्ली के लोग एक ओर महीने भर से खराब हवा की वजह से परेशान हैंं. वहीं दूसरी ओर ठंड अपना असर दिखा रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शनिवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुई. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने अपनी ताकत का अहसास करवाते हुए एंट्री ले ली है. लगातार गिरते पारे की वजह से सर्दी का सितम शुरू हो गया है. मौसम विभाग की माने तो दिसंबर में तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

पहाड़ों का तापमान माइनस में पहुंचने का अनुमान

पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है. जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों पर बर्फबारी हो रही है तो कई स्थानों पर बारिश देखने को मिल रही है. इसी के साथ उत्तर प्रदेश में घने को कोहरे की चेतावनी दी गई है. उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश की संभावना जताई गई है. बारिश और बर्फबारी से पहाड़ों का तापमान माइनस में पहुंचने का अनुमान है.

यूपी-उत्तराखंड का हाल

उत्तराखंड में अब कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. गलन बढ़ती जा रही है. आने वाले दिनों में पहाड़ों का तापमान माइनस में पहुंच जाएगा. इस बढ़ती ठंड के बीच अभी थोड़े दिन लोगों को बारिश से राहत रहेगी. यूपी में भी पारे में गिरावट आनी शुरु हो गई है. 

पंजाब और हरियाणा में भी ठंड ने अपनी आमद का अहसास करा दिया है.

Trending news