Vaishno Devi: वैष्णो देवी के दरबार में टूटा 10 साल का रिकॉर्ड, दर्शन करने पहुंचे 93 लाख से ज्यादा श्रद्धालु
Advertisement

Vaishno Devi: वैष्णो देवी के दरबार में टूटा 10 साल का रिकॉर्ड, दर्शन करने पहुंचे 93 लाख से ज्यादा श्रद्धालु

Vaishno Devi News In Hindi: वैष्णो देवी में माता के दर्शन करने वालों का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. उम्मीद है कि 31 दिसंबर तक ये संख्या 96 लाख तक पहुंच सकती है.

Vaishno Devi: वैष्णो देवी के दरबार में टूटा 10 साल का रिकॉर्ड, दर्शन करने पहुंचे 93 लाख से ज्यादा श्रद्धालु

Vaishno Devi Devotees Record Broken: माता वैष्णो देवी के दरबार (Vaishno Devi Darbar) में श्रद्धालुओं की संख्या ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस साल अब तक 93.60 लाख से ज्यादा श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं. श्राइन बोर्ड को उम्मीद है कि 31 दिसंबर से पहले पहले 96 लाख श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करेंगे. जान लें कि 10 साल पहले 2013 में 93.24 लाख श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए थे. पिछले कुछ साल से ये आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

कब सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन?

बता दें कि हर दिन 22 हजार से 44 हजार यात्री माता वैष्णो देवी के दर्शन कर रहे हैं. अब तक की सबसे बड़ी यात्रा 2012 में हुई थी, जब 1 करोड़ 40 लाख श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए थे. माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

वैष्णो देवी को वंदे भारत की सौगात

जान लें कि नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को भारतीय रेलवे, नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने जा रहा है. अभी एक वंदे भारत माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए कटरा और दिल्ली के बीच चलती है. लेकिन अब दो वंदे भारत ट्रेन हर दिन कटरा और दिल्ली के बीच में चलेंगी.

PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

गौरतलब है कि वाराणसी के बाद कटरा माता वैष्णो देवी दूसरी ऐसी जगह होगी, जहां से दो वंदे भारत ट्रेन को चलाया जाएगा. 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी देशभर के श्रद्धालुओं के लिए इसे हरी झंडी दिखाएंगे. ये ट्रेन सुबह 6 बजे कटरा से चलेगी और 2 बजे दिल्ली पहुंचेगी, जबकि दूसरी ट्रेन अपने पहले के समय 3 बजे ही चलेगी और 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

वैष्णो देवी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बता दें कि यात्रियों की बढ़ती संख्या और नए साल को देखते हुए माता वैष्णो देवी के दरबार में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों की संख्या को बढ़ा दिया गया है. पूरे यात्रा मार्ग पर 1000 अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. साथ ही यात्रा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रखी जा रही है.

Trending news