Uttarakhand में 12 घंटे के अंदर दूसरा बड़ा हादसा, बारातियों से भरी बस खाई में गिरी; 45-50 लोग थे सवार
Advertisement

Uttarakhand में 12 घंटे के अंदर दूसरा बड़ा हादसा, बारातियों से भरी बस खाई में गिरी; 45-50 लोग थे सवार

CM Pushkar Singh Dhami ने कहा कि ये बहुत दुखःद घटना है. लगभग 45 लोग बस में सवार थे. बस गहरी खाई में गिर गई है. वहां के अधिकारियों से मैंने बात की है.

फाइल फोटो

Uttarakhand Bus Accident: उत्तराखंड के लिए मंगलवार का दिन अच्छा नहीं रहा है. राज्य में 12 घंटे के भीतर दूसरा बड़ा हादसा हुआ है.यहां के पौड़ी गढ़वाल जिले के सिमड़ी गांव के पास करीब 45 से 50 बारातियों को लेकर जा रही एक बस खाई में गिर गई. पुलिस मौके पर मौजूद है.  घटना पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने दुर्घटना की खबर मिलने के बाद राज्य आपदा प्रबंधन केंद्र पहुंच कर हालात का जायजा लिया .

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये बहुत दुखःद घटना है. लगभग 45 लोग बस में सवार थे. बस गहरी खाई में गिर गई है. वहां के अधिकारियों से मैंने बात की है. मैं खुद सभी से बात कर रहा हूं कि जल्द से जल्द बचाव का कार्य शुरू किया जाए. हमारा प्रयास है कि हर संभव मदद की जाए.  सीएम धामी ने आगे कहा कि टीमें रवाना कर दी गई हैं. वहां पर ग्रामीणों द्वारा भी बचाव कार्य किया जा रहा है. भगवान से प्रार्थना करता हूं कि सब सुरक्षित रहें.

उत्तरकाशी में हिमस्खलन

इससे पहले उत्तरकाशी में द्रौपदी का डांडा 2 पर्वत चोटी के पास हिमस्खलन की घटना सामने आई थी.जिसमें नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 28 पर्वतारोही फंस गए. अब तक 10 लोगों की मौत की खबर है. बचाव और राहत कार्यों के लिए आईएएफ ने अपने 2 चीता हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. अन्य सभी हेलिकॉप्टरों के बेड़े को किसी भी अन्य आवश्यकता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है.

नेहरू पर्वतारोही संस्थान के प्रधानाचार्य अमित बिष्ट ने बताया कि निम के 40 प्रशिक्षुओं का दल द्रोपदी का डंडा-2 पर गए थे. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि फंसे लोगों को निकालने के लिए निम रेस्क्यू अभियान चला रहा है. घटनास्थल पर निम के पास दो सेटेलाईट फोन मौजूद हैं. रेस्क्यू अभियान के लिए निम के अधिकारियों के साथ लगातार समन्वय किया जा रहा है.

ये भी बताया जा रहा है कि नेहरु पर्वतारोहण संस्थान (निम) का डोकरानी नामक ग्लेशियर में बीते 22 सितंबर से बेसिक और एडवांस कोर्स की ट्रेनिंग चल रही थी. बेसिक प्रशिक्षण 97 प्रशिक्षार्थी, 24 प्रशिक्षक व निम के एक अधिकारी समेत कुल 122 लोग शामिल थे. एडवांस कोर्स में 44 प्रशिक्षणार्थी व 9 प्रशिक्षक समेत कुल 53 लोग शमिल थे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news