Ayodhya News: योगी सरकार अयोध्या को देने जा रही एक और सौगात, जल्द बनेगा लक्ष्मण पथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1957548

Ayodhya News: योगी सरकार अयोध्या को देने जा रही एक और सौगात, जल्द बनेगा लक्ष्मण पथ

Ayodhya : जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, धर्मपथ के बाद अब लक्ष्मण पथ का निर्माण भी योगी सरकार कराने की तैयारी में जुट गई है. श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेज से 

Lakshman Path grand temple at Shri Ram Janmabhoomi up

अयोध्या : योगी सरकार अयोध्या को सबसे सुंदर नगरी के रूप में स्थापित करने में जुटी है. ऐसे में लगातार अयोध्या को एक नई ऊंचाई और उसकी पहचान को वापस दिलाने का काम किया जा रहा है. श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है. जल्द ही रामलला मंदिर में विराजमान होंगे. 

जनवरी में रामलला 
जनवरी में रामलला अपने मंदिर में विराजमान भी हो जाएंगे. इन सब के बीच अयोध्या की कनेक्टिविटी को भी लगातार अपग्रेड किया जाऐगा. श्रीराम की नगरी में अलग-अलग पथों के जरिए फोर लेन कनेक्टिवी प्रदान की जा रही है. इसमें अब एक नया नाम लक्ष्मण पथ का भी जुड़ने जा रहा है.

लक्ष्मण पथ 
अयोध्या में राम पथ का निर्माण तेजी से हो रहा है, नयाघाट से सहादतगंज तक 13 किमी लंबा मार्ग है. इसके बाद जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, धर्मपथ के बाद अब लक्ष्मण पथ का निर्माण भी योगी सरकार कराने की तैयारी में जुट गई है. भगवान श्रीराम के छोटे भाई और शेषावतार लक्ष्मण जी के नाम पर बनने वाले इस नये वैकल्पिक मार्ग निर्माण की भी पूरी कार्ययोजना तैयार है.

फोरलेन
 डीएम नीतीश कुमार के अनुसार लक्ष्मण पथ गुप्तारघाट से राजघाट तक बनाया जाएगा. यह पथ फोरलेन होगा. इस पथ के निर्माण के लिए नामित कार्यदाई संस्था प्रांतीय खंड लोनिवि की निर्माण ईकाई द्वितीय के अधिशासी अभियंता एसपी भारती ने बताया कि करीब 12 किलोमीटर लंबा यह पथ उदया हरिश्चंद्र घाट तटबंध के समानांतर प्रस्तावित है. तटबंध की चौड़ाई पहले छह मीटर थी जिसे एक मीटर बढ़ाकर सात मीटर कर दिया गया है.

चौड़ाई 18 मीटर 
लक्ष्मण पथ की चौड़ाई 18 मीटर तय कि गयी है. अधिशासी अभियंता के अनुसार लगभग दो सौ करोड़ की लागत से प्रस्तावित इस वैकल्पिक मार्ग का आगणन शासन को प्रेषित कर दिया गया है, स्वीकृति की प्रतीक्षा है. शासन से स्वीकृति मिलते ही इस योजना पर काम शुरु कर दिया जाएगा.

Watch : होमस्टे में महिलाकर्मचारी से गैंगरेप मामले में चार गिरफ्तार, यूपी कांग्रेस ने ट्वीट किया वीडियो

Trending news