नवंबर और दिसंबर में 13 दिन बजेगी शहनाई, शादी तय करने से पहले देख लें शुभ मुहूर्त
Advertisement

नवंबर और दिसंबर में 13 दिन बजेगी शहनाई, शादी तय करने से पहले देख लें शुभ मुहूर्त

Wedding Season 2023: नवंबर और दिसंबर महीने में केवल 13 मुहूर्त ही शादी के लिए निकाले गए हैं. इसमें 27 नवंबर गोरज मुहूर्त में सबसे ज्‍यादा शादियां होंगी. 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक देशभर में शहनाई बजगी. 

Wedding Season 2023

Wedding Season 2023: 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी के बाद  शादियों का सीजन शुरू हो गया है. मैरिज हॉल, गेस्‍ट हाउस, कम्‍युनिटी सेंटर में बुकिंग का दौर शुरू हो गया. शादी के लिए 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक कुल 13 मुहूर्त निकाले गए हैं. तो आइये जानते हैं शादी के लिए शुभ मुहूर्त कौन-कौन से हैं?. 

नवंबर-दिसंबर में शुभ मुहूर्त 
जानकारों के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर महीने में केवल 13 मुहूर्त ही शादी के लिए निकाले गए हैं. इसमें 27 नवंबर गोरज मुहूर्त में सबसे ज्‍यादा शादियां होंगी. 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक देशभर में में 35 लाख से ज्‍यादा शादियां होंगी. माना जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में इस बार ज्‍यादा शादियां होंगी. इससे काराबोर में अच्‍छा मुनाफा होने की उम्‍मीद है. 

कौन-कौन से शुभ मुहूर्त 
जानकारों के मुताबिक, 27 नवंबर गोरज मुहूर्त, 28 नवंबर अभिजित मुहूर्त दिन का, 29 नवंबर अभिजित मुहूर्त, 6 दिसंबर गोरज मुहूर्त, 7 दिसंबर अभिजित मुहूर्त, 8 दिसंबर गोरज मुहूर्त,15 दिसंबर गोरज मुहूर्त, 17 दिसंबर गोरज मुहूर्त, 20 दिसंबर गोरज मुहूर्त, 21 दिसंबर अभिजित मुहूर्त, 25 दिसंबर गोरज मुहूर्त, 26 दिसंबर गोरज मुहूर्त, 31 दिसंबर गोरज मुहूर्त में शादियां होंगी.  

पिछले साल की तुलना में ज्‍यादा शादियां 
शादी का शुभ मुहूर्त आने के बाद ही खरीदारी शुरू हो गई. कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के मुताबिक, इस बार शादी के सीजन में प्रोडक्‍ट और सर्विसेज दोनों को मिलाकर करीब 4.74 लाख करोड़ रुपये का कारोबार होने वाला है. देशभर में इन मुहूर्त में 35 लाख से ज्‍यादा शादियां होंगी, जो पिछले साल की तुलना में ज्‍यादा है. 

गेस्‍ट हाउस और मैरिज लॉन का किराया बढ़ा 
शादियों का सीजन शुरू होने के बाद मैरिज लॉन, गेस्‍ट हाउस और कम्‍यूनिटी सेंटरों की डिमांड बढ़ गई. इसके चलते 10 से 15 फीसदी तक रेट बढ़ा दिए गए हैं. वहीं, बैंड-बाजे के साथ घुड़चढ़ी का रेट भी बढ़ गया है. 

शहीदों को सलामी देने सड़कों पर उमड़ा सैलाब, कैप्टन शुभम गुप्ता अमर रहें के नारे गूंजे

Trending news