Uttarakhand Election 2022: हरक को मिलेगी हॉट सीट, बीजेपी के विभीषण को उनकी पूर्व पार्टी के दिग्गज सतपाल महाराज के मुकाबले चुनावी समर में उतारेगी कांग्रेस!
Advertisement

Uttarakhand Election 2022: हरक को मिलेगी हॉट सीट, बीजेपी के विभीषण को उनकी पूर्व पार्टी के दिग्गज सतपाल महाराज के मुकाबले चुनावी समर में उतारेगी कांग्रेस!

Uttarakhand Election 2022: एक महत्वपूर्ण खबर सूत्रों के हवाले से आ रही है कि कांग्रेस भाजपा से टूट कर आए चर्चित नेता हरक सिंह रावत को उनकी पूर्व पार्टी के एक अन्य दिग्गज कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के खिलाफ उतारने की रणनीति तैयार कर रही है.

Uttarakhand Election 2022: हरक को मिलेगी हॉट सीट, बीजेपी के विभीषण को उनकी पूर्व पार्टी के दिग्गज सतपाल महाराज के मुकाबले चुनावी समर में उतारेगी कांग्रेस!

Uttarakhand Assembly Election 2022: देहरादून. हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले उत्तराखंड के चर्चित नेता हरक सिंह रावत के चुनावी मैदान में उतरने पर सस्पेंस कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी होने के बाद भी बरकरार है. शनिवार रात कांग्रेस ने उत्तराखंड में अपने 53 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी और इसमें अभी हरक सिंह रावत का नाम शामिल नहीं है. अब केवल राज्य की 17 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित होने बाकी है और ऐसे में एक महत्वपूर्ण खबर सूत्रों के हवाले से आ रही है कि कांग्रेस भाजपा से टूट कर आए इस दिग्गज को उनकी पूर्व पार्टी के एक अन्य दिग्गज कैबिनेट  मंत्री सतपाल महाराज के खिलाफ उतारने की रणनीति तैयार कर रही है. 
 हालांकि अभी इस बात की पार्टी स्तर पर कोई पुष्टि  नहीं हुई है, लेकिन अंदरुनी सूत्र बता रहे हैं कि राज्य में बीजेपी के प्रभावी नेता माने जाने वाले सतपाल महाराज के खिलाफ हैवीवेट प्रत्याशी के तौर पर हरक सिंह रावत को उतारने की तैयारी उत्तराखंड कांग्रेस की ओर से की जा रही है.

क्षेत्र में सतपाल महाराज के परिवार का दबदबा 
चौबट्टाखाल सीट जनपद पौड़ी में शामिल है. यह सीट साल 2012 में बनी. राज्य के बनने के साल 2002 से लेकर 2012 तक इस सीट का अधिकतर हिस्सा बीरोंखाल विधानसभा क्षेत्र में शामिल था. वर्ष 2012 के परिसीमन में इसे अलग सीट बनाया गया. बीरोंखाल क्षेत्र सतपाल महाराज के परिवार के प्रभुत्व के लिए जाना जाता है. बीरोंखाल पर 2002 व 2007 में सतपाल महाराज की पत्नी अमृता रावत लगातार विधायक रहीं. बीजेपी के लिए चौबट्टाखाल की सीट काफी खास हो जाती है. क्योंकि इस क्षेत्र से दो पूर्व मुख्यमंत्री संबंध रखते हैं. पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत यहां से विधायक रह चुके हैं. इसके अलावा बीजेपी के एक और मुख्यमंत्री रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत भी इसी  चौबट्टाखाल के मूल निवासी हैं. अभी सतपाल महाराज यहां से विधायक हैं.  इस चुनावी समर में अगर हरक सिंह रावत को कांग्रेस सतपाल महाराज के मुकाबले उतारती है तो यह उत्तराखंड प्रदेश की हॉट सीटों में शामिल हो जाएगी. 

बीजेपी के लिए सिरदर्द ही रहे हरक
पूर्व बीजेपी नेता हरक सिंह रावत के कांग्रेस में शामिल होने के बाद से ही उनकी उम्मीदवारी को लेकर इंंतजार किया जा रहा है. हरक सिंह रावत 2016 से पहले कांग्रेस में ही थे, पर उस साल के बाद उन्होंने बीजेपी का दामन थामा. वह बीजेपी में आ जरूर गए पर, उनका रवैया हमेशा ही पार्टी के लिए सिरदर्द बना रहा. कई अवसरों पर पह बीजेपी नेतृत्व से तकरार के मूड में दिखे. कांग्रेस से नजदीकियों और अपनी ही पार्टी के खिलाफ जाने के उनके रवैए के कारण कुछ दिनों पहले ही उन्हें बीजेपी से बाहर का रास्ता दिखाया गया है. इस सबके बावजूद उनकी शख्सियत राज्य के अच्छे-खासे नेता की है. जबसे उत्तराखंड पृथक राज्य बना है, तबसे वह लगातार चार बार विधायक रह चुके हैं. 2002 और 2007 में उन्होंने लैंसडाउन से चुनाव जीता, 2012 में वे रुद्रप्रयाग से  जीते और पिछले चुनावों में वे बीजेपी के टिकट से कोटद्वार से चुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंचे थे. उत्तराखंड सरकार में वह मंत्री भी रह चुके हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news