Uttarakhand News: चुनाव खत्म होते ही उत्तराखंड में लगा बिजली का करंट, गर्मियों में 7 फीसदी बढ़े रेट, पढ़ें लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2223583

Uttarakhand News: चुनाव खत्म होते ही उत्तराखंड में लगा बिजली का करंट, गर्मियों में 7 फीसदी बढ़े रेट, पढ़ें लिस्ट

Uttarakhand Electricity Rates 2024: उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बिजली दर 7 फीसदी तक बढ़ा दी गई हैं. इससे गर्मियों में बिजली उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका लगा है.

Uttarakhand Power Tariff

Uttarakhand New Electricity Rate 2024: उत्तराखंड लोकसभा चुनाव खत्म होते ही तगड़ा झटका लगा है. यहां बिजली दरों में करीब सात फीसदी की बंपर बढ़ोतरी कर दी गई है. बिजली विभाग ने नई दरों को जारी भी कर दिया है. हालांकि बिजली दरों में वृद्धि से बीपीएल के 4.5 लाख ग्राहकों पर भी पड़ेगा या नहीं, यह अभी साफ नहीं है. अब घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर 25 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त भुगतान करना होगा. जबकि विद्युत उपभोक्ता जो 101 से 200 यूनिट का इस्तेमाल करते हैं, उन पर 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. 201 से 400 यूनिट तक 40 पैसा प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है. उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष एमएल प्रसाद ने यह जानकारी दी है. 

उत्तराखंड में बिजली के दामों में पहले तो 8 से 11 फीसदी तक बढ़ोतरी के आसार लग रहे थे. विद्युत नियामक आय़ोग ने 23 से 27 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी. लेकिन उपभोक्ताओं को कम झटका ही लगा है. आयोग लंबे समय से बिजली खरीद पर घाटे की बात कर रहा था. उसने करीब 25 फीसदी तक बढ़ोतरी का वकालत की थी. हालांकि उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने सभी संबंधित पक्षों से बात की. इसके बाद जनसुनवाई भी की गई. इसके बाद बिजली की नई दरों को घोषित किया गया है. 

गर्मी के समय बिजली दरों में ये बढ़ोतरी उपभोक्ताओं को काफी चुभने वाली है. हालांकि आयोग की ओर से कहा जा रहा है कि लंबे समय से यह वृद्धि प्रस्तावित है. हालांकि बिजली दरों में बढ़ोतरी से विपक्षी दल कांग्रेस के हाथ में एक मुद्दा मिल गया है. लेकिन चुनाव निकल जाने के कारण वो इसे अच्छे से भुना नहीं पा रही है. 

और भी पढ़ें

उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं-12वीं की रिजल्ट डेट फाइनल, लाखों छात्रों को मिलेगी खुशखबरी

आईपीएस की बेटी बनी पुलिस अफसर, बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू की कामयाबी पर भावुक हुए पिता

Trending news