आज से इन सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन, इस्तेमाल करते पकड़े गए तो लगेगा इतना जुर्माना
Advertisement

आज से इन सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन, इस्तेमाल करते पकड़े गए तो लगेगा इतना जुर्माना

Single Use Plastic Ban: केंद्र सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाया गया प्रतिबंध आज यानी 1 जुलाई से लागू हो गया है. प्रतिबंधित चीजों में प्लास्टिक की कटलरी समेत कुल 19 आइटम्स शामिल हैं. 

फाइल फोटो.

कुलदीप नेगी/देहरादून: आज से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध रहेगा. इसी क्रम में देहरादून नगर निगम सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ विशेष अभियान भी चलाएगा. इसके लिए नगर निगम की तरफ से तैयारी भी पूरी कर ली गयी है. सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देहरादून नगर निगम की तरफ से आज से कार्रवाई भी होगी. इसके लिए कई टीमें भी बनाई गई हैं, जो अलग-अलग इलाकों में जाकर इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरीके से प्रतिबंधित हो. इसके लिए शहर भर में चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा. 

इन चीजों पर लगा प्रतिबंध
सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान के तहत जो वस्तुएं प्रतिबंधित की गई हैं, उनमें पॉलिथीन बैग, प्लास्टिक या थर्माकोल से बने चम्मच , ग्लास, थैलियां, पत्तल, कप, कांटा, स्ट्रॉ शामिल है. दरअसल, सिंगल यूज प्लास्टिक के अंतर्गत उन सभी वस्तुओं को शामिल किया गया है जिनका उपयोग एक बार में ही होता है. उसके बाद वे फेंक दी जाती हैं. पर्यावरण को प्रदूषित करने में इनका बहुत बड़ा रोल रहता है क्योंकि इन्हें रिसाइकिल नहीं किया जाता है. जहां भी फेंके जाते हैं, वहां के पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं. 

डिटेल में जानने के लिए क्लिक करें- Single Use Plastic Ban: इन चीजों का आज से किया इस्तेमाल तो लफड़े में पड़ सकते हैं आप..

लग सकता है जुर्माना भी
शासन के निर्देशों के बाद अब नगर निकाय भी सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ सख्त अभियान चलाने की कवायद में जुट गए हैं. इसके लिए जहां प्रदेश के अलग-अलग नगर निकायों की तरफ से अपनी तैयारियां की गईं, तो वहीं दूसरी ओर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया. जिसमें  व्यक्तिगत इस्तेमाल से लेकर विक्रेताओं तक को जुर्माना देना पड़ सकता है. 100 रुपये से लेकर लाख रुपये तक का जुर्माना श्रेणीवार लग सकता है. 

आम लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत
आज पर्यावरण प्रदूषण विश्व के सामने एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ा हुआ है. पर्यावरण को प्रदूषित करने में सबसे बड़ी भूमिका पॉलिथीन की भी है. वह भी खासतौर से सिंगल यूज प्लास्टिक की. ऐसे में अपने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए आम लोगों की सहभागिता की बेहद जरूरत है. जब तक लोग खुद इसके प्रति जागरूक नहीं होंगे तब तक यह मिशन सफल हो पाना एक बड़ी चुनौती रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Viral Jokes: टीचर- तुम इतनी देर से स्कूल क्यों आए हो? पप्पू का जवाब सुन हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

Trending news