'द केरल स्टोरी' के दर्द को पहले ही समझ गई थी योगी सरकार, धर्मांतरण के खिलाफ बना दिया था कानून
Advertisement

'द केरल स्टोरी' के दर्द को पहले ही समझ गई थी योगी सरकार, धर्मांतरण के खिलाफ बना दिया था कानून

'द केरल स्टोरी' में बयां किया गया लव जिहाद पीड़िताओं औऱ धर्मांतरण का दर्द वास्तव में बहुत बड़ा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदित्यनाथ व उनकी कैबिनेट ने शुक्रवार को यह फिल्म देखी. आपको बता दें कि योगी सरकार बहुत पहले ही इसका दर्द महसूस कर चुकी थी.

'द केरल स्टोरी' के दर्द को पहले ही समझ गई थी योगी सरकार, धर्मांतरण के खिलाफ बना दिया था कानून

अजीत सिंह/लखनऊ: 'द केरल स्टोरी' में बयां किया गया लव जिहाद पीड़िताओं औऱ धर्मांतरण का दर्द वास्तव में बहुत बड़ा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आदित्यनाथ व उनकी कैबिनेट ने शुक्रवार को यह फिल्म देखी. आपको बता दें कि योगी सरकार बहुत पहले ही इसका दर्द महसूस कर चुकी थी. सरकार ने इसके खिलाफ सरकार ने कड़े कदम उठा लिए थे. प्रदेश में लव जिहाद व धर्मांतरण पर अंकुश लगाने के लिए 27  नवंबर 2020 को विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 लागू किया गया.  पिछली सरकारों की लचर कार्यप्रणाली से पीड़िताओं को न्याय नहीं मिल पाता था. लेकिन, इस अध्यादेश के बाद लव जिहाद और धर्मांतरण के आरोपियों के खिलाफ पुरजोर कार्रवाई कर नजीर पेश की है. 

Mainpuri:बाल काटकर सिने पर चाकुओं से किए कई वार, पति का रौंगटे खड़े कर देने वाला कांड 

केरल हाईकोर्ट ने की थी टिप्पणी​ 
लव जिहाद को लेकर केरल हाईकोर्ट के न्यायाधीश ने 9 दिसंबर 2009 को दिए फैसले में जबरन मतांतरण को लेकर सख्त टिप्पणी भी की थी. उन्होंने कहा था प्यार के नाम पर यहां जबरन मतांतरण कराया जा रहा है। सरकार को इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए कानून बनाया जाना चाहिए. 

नोएडा की लड़की का धर्मपरिवर्तन कर दुबई में किया निकाह, अब दर-दर की ठोकरें खा रही पीड़िता

यूपी में 433 मामले दर्ज, 855 पुलिस के हत्थे चढ़े 
आंकड़ों के अनुसार,  यूपी में 27 नवंबर 20 से 30 अप्रैल 2023 तक धर्मांतरण से जुड़े 433 मामले दर्ज किए गए. इसमें अब तक 855 से ज्यादा गिरफ्तारी भी हो चुकी है. 184 मामलों में पीड़िताओं ने न्यायालय के समक्ष जबर्दस्ती धर्म बदलवाने की बात भी कबूल की है. वहीं नाबालिगों के धर्मांतरण के अब तक 66 मामले दर्ज किए गए हैं.

अपराधियों पर हुई कड़ी कार्रवाई
कौशांबी के पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के आषाढा गांव में फरवरी 2023 में महिला की लाश उसके घर में मिली. महिला मऊ से आकर प्रेमी आरिफ के साथ 2 बेटियों को लेकर रह रही थी. प्राथमिक जांच में आरिफ पर लव जेहाद, संपत्ति हड़पने व धर्म परिवर्तन का आरोप लगा. महिला के पहले पति की मौत के बाद उसकी संपत्ति के कारण ऐंबुलेंस चालक आरिफ ने उसे अपने प्रेम जाल में फंसा लिया. आरिफ ने चंदा की संपत्ति को हड़पने के लिए आषाढा गांव में जमीन खरीद कर घर बनवा लिया. इसके बाद वह लगातार चंदा को मुस्लिम धर्म अपनाने का दबाव बना रहा था। जांच में आरिफ के मां-पिता और सौ से अधिक अज्ञात पर एफआईआर की गई. इसमें पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए आरिफ को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया.

WATCH: डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने 'द केरल स्टोरी' देखने के बाद पश्चिम बंगाल सरकार पर साधा निशाना, कहा- 'पश्चिम बंगाल का सच भी सामने आएगा'

Trending news