WhatsApp को पिंक करने का मैसेज आए तो हो जाएं अलर्ट, वरना हो जायेगा अकाउंट खाली, ऐसे बनाते हैं शिकार
Advertisement

WhatsApp को पिंक करने का मैसेज आए तो हो जाएं अलर्ट, वरना हो जायेगा अकाउंट खाली, ऐसे बनाते हैं शिकार

Whatsapp Pink Fraud Alert: इन दिनों व्हाट्सएप  अपडेट करने के बाद इसका रंग पिंक करने को लेकर साइबर फ्रॉड किया जा रहा है. यूजर्स के नंबर पर एक लिंक भेजकर मोबाइल को हैक और बैंक फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं. 

 

सांकेतिक फोटो.

हापुड़ : अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी हो सकती है. इन दिनों इसी से जुड़े साइबर फ्रॉड के मामले खूब सामने आ रहे हैं. यूजर्स को व्हाट्सएप का कलर चेंज कर पिंक करने के नाम पर लिंक भेज रहे हैं. इसके बाद डेटा लीक के साथ बैंक फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है. 

Whatsapp Update के नाम पर ऐसे कर रहे गुमराह
साइबर फ्रॉड की ओर से दावा किए जा रहा है कि यह व्हाट्सएप का ऑफिशियल अपडेट है. हालांकि यह हैकर्स की तरफ से भेजा जाने वाला मालवेयर है. इसे 'Officially Whatsapp Launched Pink Whatsapp With Extra New Features Must Try this' इस तरह की टेक्स्ट के साथ भेजे जा रहे हैं. 

इसके साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही यूजर्स अपने अकाउंट से कंट्रोल खो देते हैं. मतलब उनका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो जाता है. साथ ही फ्रॉड वाट्सऐप अपडेट वाली मालवेयर के जरिए मोबाइल फोन को भी हैक कर लेते हैं. इससे मनी वॉलेट के जरिए रुपये भी उड़ाए जा रहे हैं. 

ऐसे बना रहा जालसाज शिकार
साइबर एक्सपर्ट प्रभारी विनीत मलिक के अनुसार व्हाट्सएप यूजर्स को पिंक वाली लिंक से सावधान रहने की जरूरत है. इस लिंक को व्हाट्सएप ग्रुप में एपीके डाउनलोड लिंक की मदद से फैलाया जा रहा है. फ्रॉड की ओर से क्रिम्सन मालवेयर के जरिए मोबाइल में इंजेक्ट किया जाता है. इसके बाद मोबाइल पूरी तरह फ्रॉड की कंट्रोल में आ जाती है. 

इस मालवेयर के मोबाइल पर आने के बाद मोबाइल से उसको हटाना मुश्किल होता है. इसे रिसेट के जरिए या जानकार ही हटा सकते हैं. हापुड़ जिले के कई लोगों के मोबाइल इस मालवेयर के जरिए हैक हो चुके हैं. इसकी शिकायत साइबर थाना प्रभारी से की गई है. 

साइबर प्रभारी ने दी यह अहम जानकारी
साइबर थाने की पुलिस ने इस तरह के मैसेज से व्हाट्सएप यूजर्स को सतर्क रहने के लिए अलर्ट किया है. साइबर एक्सपर्ट विनीत मलिक की ओर से यूजर्स को चेतावनी जारी की गई है कि व्हाट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप के कलर को चेंज करने के दावे पर कतई विश्वास न करें. पिंक अपडेट लिंक पर क्लिक ना करें.

WATCH: ज्योतिष के अनुसार क्यों टूटती हैं शादियां, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए क्या करें उपाय

Trending news