Weather Update : उत्‍तराखंड में भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी, उत्तर प्रदेश में तेज धूप के उलट बारिश की संभावना
Advertisement

Weather Update : उत्‍तराखंड में भारी बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी, उत्तर प्रदेश में तेज धूप के उलट बारिश की संभावना

Rain Snowfall Alert : उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल कुछ ऐसा रहने वाला है कि तेज धूप और गर्मी के उलट यहां पर 2 मई तक बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार हैं. जहां ऐसा हाल होगा उनमें 3800 मीटर और उससे भी अधिक ऊंचाई वाली जगहें शामिल हैं. 

UP Weather Update (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम का हाल और मौसम के लिहाज से कैसा बीता दिन, आइए जानते हैं. खासकर उत्तराखंड में मौसम में बदलाव दिख सकता है. आने वाले महीने में वहां बारिश और ओले पड़ सकते हैं. वहीं आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की भी संभावना है.

उत्तराखंड का मौसम
मौसम के लिहाज से बात करें उत्तराखंड की तो मौसम विभाग के अनुसार यहां के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ के साथ ही अन्य कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. 3800 मीटर या उससे ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर  बारिश और बर्फबारी की संभावना है. 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा हवा की रफ्तार रहने वाली है. कुछ इलाकों में ओले पड़ सकते हैं. 

वहीं चारधाम की यात्रा से पहले ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा गया कि मौसम के बारे में पहले जान लें उसके बाद ही तीर्थयात्री मौसम का अपडेट लें. 
इसके अलावा 29 अप्रैल को राज्य में अलग अलग जगहों पर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमक सकती हैं. ओलावृष्टि और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. 

ऑरेंज अलर्ट 
प्रदेश में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट दिया है  और 30 अप्रैल के साथ ही 1 मई को राज्य के जिलों में कहीं बारिश, कहीं आकाशीय बिजली के गिरने तो कही ओलावृष्टि की संभावना है. कहीं कहीं तेज बौछार के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार में वृद्धि के साथ 70 किलोमीटर प्रति घंटा वाली रफ्तार से हवाएं बह सकती हैं. जिसे लेकर मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है. इसके अलावा उच्च हिमालई इलाकों में बर्फबारी की संभावना है. 

मौसम में बदलाव 
बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो मई अभी शुरू भी नहीं हुआ है कि यूपी में मौसम का मिजाज बदल रहा है. अप्रैल के आखिर में भीषण गर्मी के के उलट आधी और बारिश का सामना करना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रहा है. उत्तर प्रदेश में आज यानी 29 अप्रैल से मौसम में बदलाव दिखेगा. मौसम में तेज गर्मी के उलट 2 मई तक बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है. जहां ऐसा हाल होगा उनमें 3800 मीटर इसके साथ ही इससे अधिक ऊंचाई वाली जगहें शामिल है. 

29 अप्रैल से बादल छाए रहेंगे
मौसम एक्सपर्ट के मुताबिक लखनऊ समेत आस-पास के इलाकों में 29 अप्रैल से बादल छाए रहेंगे. 2 मई तक तेज हवा के साथ ही बारिश हो सकती है. कई इलाकों में ओले गिरने के आसार हैं. लखनऊ में शनिवार को मौक्सिमम 38 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री टेंप्रेटर रहने के आसार हैं. वहीं बीते शुक्रवार को लखनऊ में धूप और छांव जैसी स्थिति बनी रही. वहीं नोएडा में मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक आज से बारिश होने की संभावना है जिससे गर्मी से राहत मिल सकती है. अप्रैल के पहले हफ्ते में धूप कड़ी रही, मौक्सिमम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

यह पढ़ें-  UP Gold Silver Price Today: लगातार दूसरे दिन घटे सोने-चांदी के भाव, जानें लखनऊ में गोल्ड-सिल्वर का रेट

यह पढ़ें- Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, मेष समेत इन 4 राशियों के लिए होगा भारी, घर आएगी मुसीबत​

WATCH: नगर निकाय चुनाव में कौन बनेगा आजमगढ़ का शहंशाह, देखें जनता की राय

Trending news