Haridwar News: हरिद्वार में 3 हजार करोड़ से बनेगा हर की पैड़ी कॉरिडोर, काशी विश्वनाथ की तर्ज पर होगा कायाकल्प
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1828790

Haridwar News: हरिद्वार में 3 हजार करोड़ से बनेगा हर की पैड़ी कॉरिडोर, काशी विश्वनाथ की तर्ज पर होगा कायाकल्प

Haridwar News: उत्तराखंड के हरिद्वार में काशी विश्वनाथ की तर्ज पर 3 हजार करोड़ रुपये की लागत से हर की पैड़ी कॉरिडोर (Har Ki Pauri Corridor) का निर्माण किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में मंदिरों का कायाकल्प किया जाएगा. साल 2027 से पहले इस कॉरिडोर के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है. 

Har Ki Pauri Corridor (File Photo)

करन खुराना/हरिद्वार: काशी विश्ववनाथ (Kashi Vishwanath) की तर्ज पर उत्तराखंड के हरिद्वार में हर की पैड़ी कॉरिडोर (Har Ki Pauri Corridor) बनाया जाएगा. डेढ़ किलोमीटर के क्षेत्र में करीब तीन हजार करोड़ की लागत से इस कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर ये कॉरिडोर बनाया जाएगा. इस कॉरिडोर के निर्माण में हरकी पैड़ी, कनखल, सतीकुंड, संन्यास रोड, भूपतवाला क्षेत्र, भारतमाता मंदिर, मनसा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर आदि का कायाकल्प किया जाएगा. 

2027 निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य
स्थानीय व्यापारियों से भी कॉरिडोर को सुंदर बनाने के लिए सुझाव लिए जाएंगे. कॉरिडोर में हरकी पैड़ी और उसके आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इस कॉरिडोर की घोषणा के बाद लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. उत्तराखंड दुनिया भर में अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां विश्व प्रसिद्ध हरिद्वार की हर की पैड़ी में दूर-दूर से लोग स्नान करने आते हैं. हर की पैड़ी क्षेत्र को विकसित करने के लिए यहां कॉरिडोर बनने जा रहा है. कॉरिडोर का प्रस्ताव उत्तराखंड सरकार ने पास भी कर दिया है. जल्द ही इस पर एक कमेटी बनाई जाएगी और रूप रेखा तैयार कर निर्माण कार्य शुरु किया जाएगा. साल 2027 से पहले हर की पैड़ी कॉरिडोर को बनाने का लक्ष्य रखा गया है. 

काशी-मथुरा के बाद प्रयागराज में उठा बवंडर, श्रृंगवेरपुर किले की मस्जिद पर निषाद समुदाय ने दावा ठोका

काशी और उज्जैन की तर्ज पर बनेगा कॉरिडोर
काशी और उज्जैन की तर्ज पर हरिद्वार की हर की पैड़ी को कॉरिडोर का स्वरूप दिया जाएगा. इसको लेकर शासन और प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसमें मंदिरों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. बतया जा रहा है कि हर की पैड़ी में इस कॉरिडोर के लिए जरूरी सर्वे वगैरा का कार्य किया जा रहा है. अतिक्रमण और सड़कें चौड़ी करने को लेकर स्थानीय व्यापारियों से चर्चा भी होनी है. हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह का कहना है हरिद्वार हर की पैड़ी कॉरिडोर एक बड़ी योजना है. तीन हजार करोड़ की लागत से हर की पैड़ी कॉरिडोर के लिए सभी तकनीकी मानकों का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा. 

Har ki Pauri: हर की पौड़ी का होगा उद्धार, काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा कॉरिडोर

 

Trending news