UP Weather Today: हीटवेव का प्रकोप,चित्रकूट में 45 के पार पारा,यूपी के ये जिले जल्द बारिश से होंगे कूल-कूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2237379

UP Weather Today: हीटवेव का प्रकोप,चित्रकूट में 45 के पार पारा,यूपी के ये जिले जल्द बारिश से होंगे कूल-कूल

Uttar Pradesh Weather Updates: मौसम विभाग की माने तो यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेश के पूर्वी जिलों में 7 से 10 मई के बीच गरज के साथ बारिश पड़ने के के भी आसार हैं. उत्तर पूर्वी भारत के कई राज्यों में ठीक ठाक बारिश होगी.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फिलहाल भीषण गर्मी और तेज धूप ने लोगों का जीना दूभर किया हुआ है. वहीं दूसरी ओर प्रदेश के कुछ भाग में लू प्रकोप भी देखने को मिला है. इसी बीच मौसम विभाग की ओर से राहत दिलाने वाली खबर सामने आई है. आईएमडी के अनुसार, यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेशभर के पूर्वी जिलों में 7 यानी आज से लेकर 10 मई के बीच गरज-चमक और बारिश पड़ने की संभावना है. 

लखनऊ का मौसम
वहीं मौसम का दूसरा रूप ये भी है कि लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज यानी मंगलवार, 7 मई को मतदान है उधर मई महीने की शुरुआत से ही हीटवेव का खतरा बढ़ा हुआ है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो आने वाले 8 मई से मौसम का मिजाज बदलने के आसार दिख रहे हैं. इससे लोगों को चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिल सकती है. आईएमडी की माने तो 8 मई से 12 मई के बीच गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ लखनऊ में बारिश होने के भी आसार दिख रहे हैं. 

सोमवार को चित्रकूट सबसे गर्म रहा 
प्रदेश के विभिन्न अंचलों में सोमवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. चित्रकूट में सबसे ज्यादा दिन का तापमान बढ़ा रहा. यहां पर 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ. वहीं, दूसरी ओर आगरा में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान, कानपुर और प्रयागराज में 44 सेल्सियस तापमान, सुल्तानपुर और वाराणसी में 43 डिग्री  सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

IMD के अनुसार इन जिलों में 7 से 12 मई के बीच बारिश हो सकती है 
आगरा, अलीगढ़, अयोध्या
आजमगढ़, बागपत, बहराइच
बलिया, बाराबंकी, बरेली
भदौही, बिजनौर, बुलंदशहर
चंदौली, चित्रकूट, देवरिया
इटावा, फतेहपुर, फुरसतगंज
गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर
हरदोई, जौनपुर, झांसी
कन्नोज, कानपुर, कुशीनगर
लखीमपुर, मथुरा, मेरठ
वाराणसी, प्रयागराज, नोएडा
मुजफ्फरनगर में भी गरज-चमक के साथ बारिश

मौसम का पूर्वानुमान
मौसम विभाग की माने तो स्काईमेट के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने के आसार हैं. जिससे पूर्वी व उत्तर पूर्वी भारत के कई प्रदेशों में अच्छी बारिश हो सकती है. वहीं 7 मई यानी आज से 10 मई के बीच गरज और बिजली के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से पूर्वी यूपी के स्थानीय लोगों को तूफान और बिजली से सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Trending news