बनारसी कचौड़ी और लस्‍सी का मजा अब ट्रेन में भी, भारतीय रेलवे दे रहा ये सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2237360

बनारसी कचौड़ी और लस्‍सी का मजा अब ट्रेन में भी, भारतीय रेलवे दे रहा ये सुविधा

Indian Railway :  बनारस की कचौड़ी, बनारसी पान, बनारस की जलेबी, बनारसी लस्‍सी और बनारस का बाटी-चोखा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. बनारस की इन व्‍यंजनों का स्‍वाद अब यहां से गुजरने वाले लोग भी ले सकेंगे.

फाइल फोटो

Indian Railway : बनारस दुनिया भर में अपनी संस्‍कृति और अध्यात्म के लिए प्रसिद्ध है. साथ एक और चीज के लिए भी वाराणसी फेमस है, वह खाने-पीने के लिए. बनारस की कचौड़ी, बनारसी पान, बनारस की जलेबी, बनारसी लस्‍सी और बनारस का बाटी-चोखा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. बनारस की इन व्‍यंजनों का स्‍वाद अब यहां से गुजरने वाले लोग भी ले सकेंगे. भारतीय रेलवे ने इसके लिए पहल शुरू की है. 

कैंट रेलवे स्‍टेशन पर ये सुविधा शुरू 
दरअसल, आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सुविधा के तहत अब यात्री वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन पर जोमैटो और स्विगी से भी खाना ट्रेन में मंगवा सकेंगे. जोमैटो की सुविधा शुरू हो चुकी है. जबकि स्विगी भी जल्द ऑनलाइन फूड डिलिवरी शुरू करेगी. कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही यात्री अपनी बोगी में मन पसंद खाना आर्डर कर सकेंगे. 

इन व्‍यंजनों का उठा सकेंगे लुत्‍फ 
कुल मिलाकर कैंट रेलवे स्‍टेशन से गुजरने वाले यात्री बिना अपनी यात्रा बीच में समाप्‍त किए बनारसी बाटी चोखा, बनारसी कचौड़ी, जलेबी और बनारसी लस्सी आदि व्यंजन का आनंद ले सकेंगे. ट्रेन स्‍टेशन पहुंचने से पहले ही ऑनलाइन ऑर्डर करने पर तय समय में आपका मन पसंद व्‍यंजन आपकी सीट तक पहुंच जाएगा. इसके बाद आप आगे की यात्रा भी पूरी कर सकेंगे. 

अभी क्‍या है व्‍यवस्‍था 
बता दें कि अभी तक ट्रेन के स्टेशन पहुंचने से तीन घंटे पहले भोजन या नाश्ते के लिए ऑर्डर करना पड़ता है. अभी तक यही व्यवस्था चल रही है. ई-कैटरिंग के तहत रजिस्टर्ड रेस्टोरेंट और होटल ही यह सुविधा दे सकते हैं. अन्य किसी को यह अधिकार नहीं है. हालांकि जोमैटो के आईआरसीटीसी से जुड़ जाने के बाद यात्रियों को खाने में और विकल्प मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें : यूपी की वो जगह, जहां अभी तक कलियुग नहीं आया

यह भी पढ़ें :  'धनजंय सिंह न झुका है और न झुकेगा', जौनपुर के बाहुबली नेता ने बीवी का टिकट कटने पर दिखाए तेवर

Trending news