Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2235927
photoDetails0hindi

उत्‍तराखंड के ये फेमस वॉटरफॉल, पर्यटकों का लगता है जमावड़ा

उत्तराखंड गर्मी में घूमने के सबसे अच्छी जगह जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जा सकते हैं. इस गर्मी में आप फेमस वॉटरफॉल  जा सकते है. जहां आप पूरा मौज-मस्ती के साथ आनंद ले सकते हैं. उत्तराखंड का यह बेहद खूबसूरत जगह है.यहां हर साल  देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं.  

केम्पटी झरना

1/10
केम्पटी झरना

उत्तराखण्ड के शहर मसूरी से 15 किमी की दूरी पर चकराता सड़क पर स्थित है. यह एक शानदार और मनमोहक जलप्रपात है. इस क्षेत्र का सबसे बड़ा और आकर्षण झरना है.

अत्रि मुनि झरना

2/10
अत्रि मुनि झरना

चोपता उत्तराखंड में एक शांत जगह है. यह एक हिल स्टेशन है. यहां टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक अत्रि मुनि झरना है. गर्मी में मस्ती करने के लिए ये झरना काफी अच्छा है.

गरुड़ चट्टी झरना

3/10
गरुड़ चट्टी झरना

ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से 9 किलोमीटर और लक्ष्मण झूला से 4 किलोमीटर की दूरी पर  ऋषिकेश  के पास नीलकंठ रोड पर स्थित है. झरना छोटा है. मगर यह काफी आकर्षक है.

पटना झरना

4/10
पटना  झरना

पटना झरना उत्तराखंड  में नीलकंठ मंदिर रोड पर ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से 13 किमी और लक्ष्मण झूला से 6.5 किमी की दूरी पर  पटना गांव में स्थित है.इस झरने के बगल में चूना पत्थर की गुफा के लिए भी काफी प्रसिद्ध है.

कार्बेट झरना

5/10
कार्बेट झरना

नैनीताल जिले में रामनगर-कालाढ़ूगी राजमार्ग पर स्थित है. यह झरना काफी आकर्षक है. नैनीताल में यह झरना घूमने के लिए काफी अच्छा है. गर्मी में आप काफी मस्ती कर सकते हैं.

ढोकनी झरना

6/10
ढोकनी झरना

कुमाऊं में ढोकनी ढरना स्थित है. दरअसल यह झरना पेड़ों के बीच छिपा हुआ है. इस झरना के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है. यह उत्तराखंड के दो प्रसिद्ध नैनीताल और अल्मोडा हिल स्टेशनों को जोड़ती है.

वसुंधरा फॉल

7/10
वसुंधरा फॉल

बद्रीनाथ से करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर वसुंधरा  फॉल स्थित है. इस झरना के बारे में कई रहस्य बताए जाते है. यह काफी आकर्षक झरना है. यहां आप गर्मी में काफी आनंद ले सकते हैं.

टाइगर वॉटरफॉल

8/10
टाइगर वॉटरफॉल

उत्तराखंड में छिपा टाइगर वॉटरफॉल एक खजाना है. यहां  आपको बेहद खूबसूरत वाटरफॉल देखने के मिल जाएंगे. गर्मी में यहां मस्ती करना काफी आनंद देने वाला है. यह वॉटरफॉल चकराता में है.

 

रांथी झरना

9/10
 रांथी झरना

धारचूला में स्थित रांथी पिथौरागढ से 92 किलोमीटर की दूरी पर धारचूला स्थित है. इस दूरी के सफर में आपको कई छोटे-छोटे वॉटर फॉल दिख जाएंगे. साथ ही आपको काली नदी देखने को मिल जाएगी.

बिरथी झरना

10/10
बिरथी झरना

उत्तराखंड का मनुस्यारी बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां हर साल बड़ी तादाद में लोग घूमने आते हैं. यहा बिरथी झरना पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है.