उत्तराखंड में 2 लाख कमल मित्र बनाएगी बीजेपी, जानिए किस वोट बैंक पर है सेंध लगाने की तैयारी
Advertisement

उत्तराखंड में 2 लाख कमल मित्र बनाएगी बीजेपी, जानिए किस वोट बैंक पर है सेंध लगाने की तैयारी

उत्तराखंड बीजेपी ने मिशन 2023 के लिए कमर कस ली है. इसी कड़ी में पार्टी ने महिला वोटरों पर फोकस करना शुरू कर दिया है. आइए जानते हैं क्या है बीजेपी की रणनीति.

उत्तराखंड में 2 लाख कमल मित्र बनाएगी बीजेपी, जानिए किस वोट बैंक पर है सेंध लगाने की तैयारी

देहरादून : उत्तराखंड बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में जुट गई है. इसके लिए बीजेपी की नजर महिला वोटबैंक पर है. महिला वोटरों को पार्टी से जोड़ने के लिए मिशन कमल मित्र शुरू किया गया है. इस मिशन को पूरा करने की जिम्मेदारी बीजेपी महिला मोर्चा को सौंपी गई है. इसके तहत बीजेपी महिला मोर्चा को प्रदेश , जिला , मंडल और बूथ स्तर पर महिलाओं की टोलियां बनानी है. हर बूथ पर 20-20 महिलाओं की टोलियां तैयार की जाएंगी और ये सभी टोलियां केंद्र सरकार व राज्य सरकार की योजनाओं को लोगों के बीच पहुंचाने का काम करेंगी.

सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी

पार्टी इस बात की भी मॉनिटरिंग करेंगी कि केंद्र व राज्य की योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है या नहीं. प्रदेश में करीब 11 हज़ार से अधिक बूथ हैं और इस हिसाब से देखा जाए तो 2 लाख से अधिक कमल मित्र बनाई जाएंगी. दरअसल प्रदेश में बीजेपी को मातृशक्ति का आशीर्वाद मिलता रहा है. लिहाजा बीजेपी अपने मजबूत वोट बैंक को खुद से जोड़े रखने की कवायद में जुटी है. प्रदेश की आधी आबादी मतदान में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है. 2022 के चुनाव में देखें तो तो प्रदेश में कुल 65.37 फ़ीसदी मतदान हुआ था जिसमें 67.20% महिलाओं ने वोट किया था जबकि पुरुषों की संख्या 62.60% थी. यानी वोटिंग में भी महिलाएं आगे. 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Electricity tariffs : 1 अप्रैल से उत्तराखंड में बढ़ेंगी बिजली की दरें, जानिए किस पर पड़ेगा कितना बोझ

इसके अलावा बीजेपी महिला मोर्चा सेल्फी विद लाभार्थी का अभियान भी चला रही है. इसकी शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत उन सभी महिला लाभार्थियों के पास पहुंचकर उनके साथ सेल्फी खींची जाएगी जिन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लिया है. और उन्हें मजबूती के साथ बीजेपी से जोड़ने का भी काम किया जाएगा. केंद्र की ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं जिनका कहीं न कहीं किसी न किसी रूप में लाभार्थी को लाभ मिला है.

Watch: खाने के दोगुने पैसे देने से छात्र ने किया इंकार, ढाबा मालिक ने दौड़ा कर पीटा

Trending news