यूपी-उत्तराखंड की हलचल: चुनाव से पहले हर दिन ही होता है खास, जानें आज क्या होने वाला है नया
Advertisement

यूपी-उत्तराखंड की हलचल: चुनाव से पहले हर दिन ही होता है खास, जानें आज क्या होने वाला है नया

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का शुक्रवार रोक देवरिया दौरा. सलेमपुर के सेंटपाल स्कूल के प्रांगण में जनसभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 01.25 पर देवरिया पहुचेंगे. जन विश्वास यात्रा के दौरान सलेमपुर में यह जनसभा होगी.

यूपी-उत्तराखंड की हलचल: चुनाव से पहले हर दिन ही होता है खास, जानें आज क्या होने वाला है नया

UP Uttarakhand News Today: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) (Uttarakhand Assembly Election 2022) से पहले दोनों ही प्रदेशों में राजनीतिक हलचल तेज है. ऐसे में आज कई दिग्गज नेताओं के अहम दौरे हैं. इस खबर के माध्यम से जानें आज क्या होने वाला है खास...

सीएम योगी का अयोध्या और बहराइच दौरा
आज सीएम योगी (Yogi Adityanath) अयोध्या और बहराइच के दौरे पर रहेंगे. इसी के साथ आज प्रदेश को कई बड़ी सौगातें मिलने वाली हैं. जैसे यूपी के 8 जिलों में 50 बेड्स वाले एकीकृत आयुष चिकित्सालय का लोकार्पण सीएम योगी अयोध्या से करेंगे. अयोध्या- 50-50 बेड वाले एकीकृत आयुष चिकित्सालय एवं 500 आयुष-हेल्थ वेलनेस सेंटर्स (HWC) का लोकार्पण होने वाला है. केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल व प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी भी मौजूद रहेंगे. 

कार्यक्रम में- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सर्वानन्द सोनोवाल, केंद्रीय आयुष मंत्री रहेंगे. यह कार्यक्रम 11.00 बजे से GIC मैदान,अयोध्या में शुरू होगा.

बता दें, वे 8 जिले जहां नए आयुष अस्पातलों की शुरुआत होने वाली है, वे हैं- लखनऊ , कानपुर नगर , कानपुर देहात , संत कबीर नगर , ललितपुर , कौशाम्बी , सोनभद्र , देवरिया. इसके अलावा, 500 आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर्स के लोकार्पण के साथ राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं चिकित्सालय का शिलान्यास भी होगा. 

उम्मीद है कि सीएम योगी 11:00 बजे तक अयोध्या पहुंच जाएंगे और फिर जीआईसी मैदान पर आयोजित प्रदेश स्तरीय आयुष मेले का उद्घाटन करेंगे. इतना ही नहीं, अयोध्या धाम के दिगंबर अखाड़े में बने सत्संग भवन का भी उद्घाटन सीएम योगी करेंगे. 

यह है कार्यक्रम सबसे पहले सीएम 11 बजे रामकथा पार्क हेलीपैड पर उतरेंगे और फिर रामलला का दर्शन पूजन करेंगे. इसके बाद 11.15 हनुमानगढ़ी, 11.30 राम जन्मभूमि, 11.45  सत्संग भवन लोकार्पण , मणिराम दास छावनी, 12.15 जीआईसी मैदान , आयुष मेला उद्घाटन , राजकीय आयुर्वेद, मेडिकल कालेज का शिलान्यास, वेलनेस सेंटर का उद्घाटन, विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास , लोकार्पण , जनसभा को संबोधन . 1.35 बहराइच के लिए प्रस्थान.

1.35 पर बहराइच
बहराइच: 35.38 करोड़ की 98 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास-जनसभा. कार्यक्रम में- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पंकज चौधरी (केंद्रीय राज्यमंत्री),मंत्रीगण. उत्तरप्रदेश-रमापति शास्त्री, मुकुट बिहारी वर्मा, व क्षेत्रीय सांसदगण. कार्यक्रम- 1 बजे, रमपुरवा चौराहा,महसी रोड, बहराइच.

डिप्टी सीएम केपी मौर्य का देवरिया दौरा
यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का शुक्रवार रोक देवरिया दौरा. सलेमपुर के सेंटपाल स्कूल के प्रांगण में जनसभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 01.25 पर देवरिया पहुचेंगे. जन विश्वास यात्रा के दौरान सलेमपुर में यह जनसभा होगी.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का बांदा दौरा
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) का शुक्रवार को बांदा दौरा है. बांदा के तिदवारी में जनसभा को संबोधित करेंगे, जन विश्वास यात्रा में शामिल होंगे. तिंदवारी कस्बे के सब्जी  मंडी मैदान में होगी डिप्टी सीएम की जनसभा. फतेहपुतर में भी डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा जन विश्वास यात्रा के कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा. 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का रायबरेली, सुल्तानपुर और अमेठी दौरा
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) का शुक्रवार को रायबरेली, सुल्तानपुर और अमेठी दौरा है. रायबरेली के सलोन विधानसभा के कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी. डीह में आयोजित खेल महाकुंभ कार्यक्रम में भाग लेंगी. डीह सीएचसी में लगे ऑक्सीजन प्लांट  का उद्घाटन करेंगी. परशदेपुर में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करेंगी. दिव्यांगों को ट्रायसाइकिल का तोहफा देंगी. 

5 बजे सुल्तानपुर पहुंचेंगी
आधे घंटे तक संघ कार्यालय में रहकर संघ पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगी. शाम 5:35 पर अमेठी के लिए रवाना होंगी. 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का अमेठी में 2 दिवसीय दौरा
24-25 दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर स्मृति ईरानी रहेंगी. 24 को सलोन विधान सभा में रहेंगी उसके बाद तिलोई विधानसभा के जायस में कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा. 25 को जवाहर नवोदय विद्यालय में जनसभा में लेगी हिस्सा. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी, केशव मौर्य रहेंगे मौजूद कई परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे.

जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा जौनपुर आएंगे
आज शुक्रवार जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) जौनपुर में अपने पैतृक गांव जाएंगे. सुबह 10.30 बजे अपने पैतृक गांव मोहनपुरा पहुंचेंगे. दोपहर 1.15 बजे बयेपुर देवकली स्थित उत्थान फाउंडेशन परिसर पहुचेंगे मनोज सिन्हा. कार्यक्रम में भाग लेंगे. 3 बजे मनोज सिन्हा उत्थान परिसर से ओपियम फैक्ट्री के डाक बंगला पहुचेंगे. रात में ओपियम फैक्ट्री डाक बंगला में विश्राम करेंगे मनोज सिन्हा. 25 दिसंबर को जनपद के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यकर्मो में शामिल होकर दिल्ली के लिये करेंगे प्रस्थान.

चमोली में भाजपा की विजय संकल्प यात्रा का आगाज
आज चमोली जिले में बीजेपी की शुक्रवार को विजय संकल्प यात्रा (BJP Vijay Sankalp Yatra) का आगाज होगा. जनसभा में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत शामिल होंगे. इस मौके पर गोपेश्वर में बड़ी संख्या में भाजपा के केंद्र और राज्य के दिग्गज गोपेश्वर पहुंचेंगे. भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट. विधायक महेंद्र भट्ट व प्रदेश प्रवक्ता नवीन ठाकुर ने प्रेस वार्ता में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि शुक्रवार को चमोली जिले के मंडल से विजय संकल्प यात्रा का आगाज किया जाएगा. 

इस दौरान मंडल से गोपेश्वर तक बाइक रैली का आयोजन तथा गोपेश्वर में विशाल जनसभा आयोजित की जाएगी. जनसभा में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत शामिल होंगे. पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज सहकारिता स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक और बद्रीनाथ विधायक महेंद्र भट गोपेश्वर में आयोजित जनसभा में प्रतिभाग करेंगे. जिले की गोपेश्वर के साथ ही नंदा नगर घाट नंदप्रयाग कर्णप्रयाग गोचर सहित विभिन्न स्थानों पर यात्रा के दौरान रैली और जनसभाओं का आयोजन किया जाएगा.

उत्तराखंड सीएम का अल्मोड़ा दौरा
आज शुक्रवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) का अल्मोड़ा दौरा है. आज सीएम धामी अल्मोड़ा जिले के सोमेश्वर जाएंगे. सुबह 10:40 मिनट पर देहरादून से सोमेश्वर के लिए रवाना होंगे सीएम. सोमेश्वर में जन आशीर्वाद रैली में शिरकत करेंगे मुख्यमंत्री. 2:15 बजे देहरादून वापसी का एलसीएम का कार्यक्रम. 7:00 बजे से सचिवालय में सीएम की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक होगी.

उत्तराखंड कैबिनेट शाम 7.00 बजे से
उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक शुक्रवार शाम 7 बजे सचिवालय में होगी. आचार संहिता से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर धामी के राज्य कैबिनेट की बैठक है. सचिवालय में राज्य कैबिनेट की बैठक होगी. यह माना जा रहा है कि जनवरी पहले-दूसरे सप्ताह में आचार संहिता लग सकती है. इसलिए धामी कैबिनेट की बैठक काफी महत्वपूर्ण होगी. यह माना जा रहा है कि सीएम पुष्कर धामी इस कैबिनेट की बैठक में राज्य हित से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं. 

इलेक्शन कमीशन की प्रेस वार्ता
उत्तराखंड चुनाव की तैयारियों को लेकर इलेक्शन कमीशन की आज 12.00 बजे प्रेस कांफ्रेंस होनी है. इससे पहले गुरुवार को इलेक्शन कमीशन की टीम देहरादून पहुंची. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग की टीम मौजूदा हालातों का जायजा लेगी. 

उत्तराखंड कांग्रेस की रार पर आज होगी बैठक
उत्तराखंड कांग्रेस की रार पर शुक्रवार को दिल्ली दरबार में नेताओं की बैठक होगी. हरीश रावत दिल्ली में शुक्रवार को राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. 10:30 बजे दिल्ली में होगी उत्तराखंड कांग्रेस नेताओं की बैठक. अंतर्कलह दूर करने पर होगी चर्चा. अब दिल्ली में दूर होगी उत्तराखंड कांग्रेस की रार. पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता जाएंगे दिल्ली. प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव भी रहेंगे बैठक में मौजूद. 

हरीश रावत के समर्थन में लग रहे पोस्ट
कांग्रेस की अंतरकलह के बीच हरीश रावत के समर्थन में लगातार पोस्ट किए जा रहे हैं. हरीश रावत, गणेश गोदियाल दिल्ली पहुंचेंगे. उत्तराखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह भी बैठख में रहेंगे. हरीश रावत ने कहा कि मुझे दो शब्द कहने हैं- कदम कदम बढ़ाए जा, कांग्रेस के कदम बढ़ाए जा, जिंदगी है उत्तराखंड के वास्ते, इसको बढ़ाए जा.  

हाई कोर्ट ने चुनाव टालने का किया अनुरोध
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने पीएम और चुनाव आयुक्त से चुनाव टालने का अनुरोध किया है. कोरोना की तीसरी लहर के चलते चुनाव टालने का किया अनुरोध. हाई कोर्ट ने कहा कि पीएम और चुनाव आयुक्त प्रदेश में चुनावी रैलियों और सभाओं पर रोक के लिए कड़े कदम उठाए. देश व विदेशों में कोरोना के नये वेरिएन्ट ओमिक्रान के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए किया अनुरोध. तीसरी लहर से जनता को बचाने के लिए राजनीतिक पार्टियों द्वारा भीड़ एकत्रित कर चुनावी रैलियों पर रोक लगाने का अनुरोध किया है. कोर्ट ने कहा राजनीतिक पार्टियों से कहा जाये कि वह चुनाव प्रचार टीवी व समाचार पत्रों के माध्यम से करें.

WATCH LIVE TV

Trending news