GPS Toll System: टोल प्लाजा होंगे बंद, आपकी गाड़ी में लगे जीपीएस नंबर प्लेट से जमा हो जाएगा टैक्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1484501

GPS Toll System: टोल प्लाजा होंगे बंद, आपकी गाड़ी में लगे जीपीएस नंबर प्लेट से जमा हो जाएगा टैक्स

टोल टैक्स वसूली की व्यवस्था जल्द ही बदलने वाली है. आपके वाहन में नंबर प्लेट में एक ऐसी डिवाइस लगा दी जाएगी कि टोल टैक्स ऑटोमैटिक आपके अकाउंट से कलेक्ट कर लिया जाएगा.

GPS Toll System: टोल प्लाजा होंगे बंद, आपकी गाड़ी में लगे जीपीएस नंबर प्लेट से जमा हो जाएगा टैक्स

लखनऊ: अब अगली बार नेशनल हाईवे से गुजरते हुए सफर के दौरान आपको टोल के पैसे देने के लिए देर तक नहीं ठहरना होगा.टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए सरकार नई पहल करने जा रही है. इसके तहत आपके वाहनों में जीपीएस टेक्नोलॉजी से टोल की फीस वसूल ली जाएगी. यदि सबकुछ ठीक रहा तो नेशनल हाइवे में टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे. अक्सर लोग टोल प्लाजा में फीस लेने के लिए लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं. 

समय, ईंधन और पैसा बचेगा

बताया जा रहा है कि ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और भारतीय प्रबंध संस्थान कोलकाता ने संयुक्त रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार टोल प्लाजा पर टैक्स देने के लिए लोगों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है. वाहनों की लंबी-लंबी कतारों की वजह से लगभग एक लाख करोड़ रुपये का ईंधन खर्च बर्बाद हो जाता है. रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा गाड़ियों के लंबे समय तक जाम में फंसे रहने से हर साल करीब 45 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है. अर्थात देशभर में टोल प्लाजा के लंबे नेटवर्क से 1 लाख 45 हजार करोड़ का नुकसान हो रहा है.
नितिन गडकरी का विजन
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आसान परिवहन को लेकर कई सारी अभिनव प्रयास मंत्रालय में किए हैं. इसी कड़ी में उन्होंने पिछले साल इस स्कीम के बारे में बताया था. तय योजना के मुताबिक वाहनों के नंबर प्लेट को जीपीएस नंबर प्लेट में बदल दिया  जाएगा. परिवहन मंत्रालय द्वारा सभी नई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का निर्देश जारी किया जा चुका है. जल्द ही पुराने वाहनों में भी नंबर प्लेट को जीपीएस से लैस नंबर प्लेट में बदल दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: मालगाड़ी के डिब्बे के दो पहिए पटरी से उतरे,रेल यातायात बाधित

इस तरह काम करेगा जीपीएस नंबर प्लेट
जीपीएस टोल सिस्टम के द्वारा आप जैसे ही टोल प्लाजा से गुजरेंगे वैसे ही आपके वाहन में लगे जीपीएस नंबर प्लेट स्कैन हो जाएगा. इससे बैंक अकाउंट से टोल कलेक्शन की राशि काट ली जाएगी. हालांकि, इसमें आपके बैंक से सिर्फ उतने ही पैसे कटेंगे, जितनी दूरी आप अपनी यात्रा के दौरान तय करेंगे.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

Trending news