Winter Feet Care: सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं आपके पैर के तलवे, इन लाजवाब घरेलू नुस्खों से पैरों को मिलेगी फौरन गर्माहट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1540569

Winter Feet Care: सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं आपके पैर के तलवे, इन लाजवाब घरेलू नुस्खों से पैरों को मिलेगी फौरन गर्माहट

Winter Feet Care: घंटों कम्बल या रजाई में रहने के बाद भी आपके तलवे ठंडे रहते हैं तो ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं.. जिससे तलवे में गर्माहट बरकरार रहेगी...

Social Media

Winter Care Tips: सर्दियों के दिनों में  हाथ-पैरों का ठंडा होना आम बात है, लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके पैर के तलवे हमेशा ठंडे रहते हैं. ठंड के मौसम में लोग कई लेयर के कपड़े में ढके होते हैं. इसके बाद भी पैरों के तलवे ठंडे रहते हैं. हालांकि डायबिटीज और एनिमिया के मरीजों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आपके भी पैर के तलवे समान्य से ज्यादा अधिक ठंडे रहते हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से तलवे को गर्म रख सकते हैं.

ठंडे होने का कारण
दरअसल, जब हथेलियों और पैरों में ऑक्सीजन और ब्‍लड की पर्याप्‍त मात्रा नहीं पहुंच पाती तब ये ठंडे होने लगते हैं.  ऐसे में अगर आपके पैर के तलवे भी इस मौसम में दूसरों की तुलना में ज़्याद ठंडे रहते हैं तो आप इन घरेलू उपायों की मदद से इन्‍हें गर्म रख सकते हैं.

ठंडे पैरों की समस्‍या दूर करने के घरेलू उपाय

गर्म पानी से धोएं
पैरों को गर्म पानी में नमक डालें और डूबोकर रखें  या गर्म कपड़ों से सिंकाई करें.  ऐसा करने से पैरों के ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा मांसपेशियों में जो खिंचाव आया है वो कम होगा. 

Women Health: सुंदर दिखने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं करती Hair Dye! बालों में कलर करते समय ध्यान रखें ये बातें

हीटिंग पैड से करें सिकाई
अगर आपके तलवे हर समय ठंडे रहते हैं तो उन्हें गर्म करने के लिए आप हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं. रात में सोने से पहले भी अपने पैरों को हीटिंग पैड से सेक लें. कहीं बाहर जाना पड़े तो मोजे जूते पहनने से पहले हीटिंग पैड से तलवों का गर्म करना ना भूलें. आज कल बाजार में हीटिंग पैड की काफी डिमांड है और ये आसानी से ऑनलाइन या किसी भी मार्केट में मिल जाएंगे.

जरूर करें एक्सरसाइज 
अगर आपको हाथ और पैरों पर सर्दी ज्यादा लगती है तो रोज़ एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा. एक्सरसाइज के बाद हाथ-पैरों पर सर्दी कम लगती है.

गर्म तेल से करें पैर और तलवे की मसाज
पैरों में गर्माहट वापस लाने के लिए आप अपने पैरों और तलवों पर गर्म तेल से मालिश करें. आप सरसों के तेल में थोड़ा अजवाइन मिलाएं और उसे गर्म कर अपने पैरों की मालिश करें. इससे ब्‍लड फ्लो आसनी से बढ़ेगा और ऑक्सीजन की सप्लाई में सुधार होगा.

Benefits of Ragi flour: रसोई में बदलते रहें आटा, रागी खाएंगे तो डायबिटीज समेत इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें अमेजिंग फायदे

आयरन और विटामिन बी रिच फूड
खून में आयरन की कमी होती है तब भी पैर ठंडे और सुन्न पड़ जाते हैं.  इसलिए अपनी डाइट में आप आयरन रिच फूड का इस्तेमाल करें.  जबकि विटामिन बी 2 या 12 के सेवन से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स का प्रोडक्‍शन सही तरीके से हो पाएगा. इसलिए अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Anjeer Milk Benefits: रोज खाएं दूध के साथ अंजीर, कैंसर समेत इन बीमारियों से होगा बचाव, जानें खाने का सही समय

Ashwagandha Benefits: महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है अश्वगंधा, शारीरिक कमजोरी होगी दूर, बस इस समय करें सेवन

 

Trending news