4G Electric Meters: खुशखबरी! अब फोन के साथ मीटर भी होंगे स्मार्ट, मिलेगा रिचार्ज प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1207431

4G Electric Meters: खुशखबरी! अब फोन के साथ मीटर भी होंगे स्मार्ट, मिलेगा रिचार्ज प्लान

4G प्रीपेड मीटर आपके फोन की तरह काम करेगा, जिसमें आपको पोस्टपेड प्लान लेना होगा. 4G मीटर लगने के बाद आप अपने हिसाब से यूनिट तय करके उसका रीचार्ज करवा सकते है. 

4G Electric Meters: खुशखबरी! अब फोन के साथ मीटर भी होंगे स्मार्ट, मिलेगा रिचार्ज प्लान

4G Electric Meters: उत्तर प्रदेश सरकार अपने सतत् विकास के लक्ष्य को पूरा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही. प्रदेश में बिजली के मीटर को और ज्यादा एडवांस बनाने के लिए जुलाई महीने से  4G तकनीक वाले मीटर लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा. ये मीटर पुराने मीटर से अलग होंगे, जिनकी मदद से बिजती बिल की झंझट से निजात मिलेगा साथ ही बिजली की चोरी पर भी नहीं होगी. 

कैसे काम करेंगे 4G स्मार्ट प्रीपेड मीटर
4G प्रीपेड मीटर आपके फोन की तरह काम करेगा, जिसमें आपको पोस्टपेड प्लान लेना होगा. 4G मीटर लगने के बाद आप अपने हिसाब से यूनिट तय करके उसका रीचार्ज करवा सकते है. 4G प्रीपेड मीटर लगने के बाद आपको बिजली का बिल जमा करने की समास्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 4 जून के बड़े समाचार

पुराने मीटर होंगे अपडेट
4G तकनीक के मीटर लगने के साथ ही प्रदेश के लगभग 12 लाख ले अधिक पुराने मीटर को भी स्मार्ट मीटर में बदल दिया जाएगा, जिससे आप अपने पुराने मीटत में भी नई तकनीक का लाभ ले सकेगें. 

बिजली चोरी पर लगेगी लगाम
उपभोक्ता परिषद की तरफ से लंबे समय से स्मार्ट 4G प्रीपेड मीटर लगाने की मांग की जा रही थी, जिसे यूपी पावर कारपोरेशन और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने मान कर प्रदेश में 4G मीटर लगाने की अनुमति दे दी.  4G तकनीक के मीटर लगने के साथ ही प्रदेश में बिजली चोरी की गुंजाइश भी खत्म हो जाएगी. अभी तक उपयोग में आने वाले मीटर से छेड़छाड़ संभव थी, लेकिन 4G मीटर लगने के बाद आप अपने रिचार्ज प्लान के अनुसार ही बिजली का उपयोग कर पाएंगे. 

Watch live TV

Trending news