Side effects of Almonds: सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम, पर कब कैसे और कितने खाएं ये जान लें तो नहीं होगा नुकसान
Advertisement

Side effects of Almonds: सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम, पर कब कैसे और कितने खाएं ये जान लें तो नहीं होगा नुकसान

Side effects of Almonds:  बादाम खाना दिमाग और सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम खाने से दिमाग का विकास और याद्दाश्त मजबूत बनती है. जरूरी नहीं है कि सभी लोगों के लिए बादाम फायदेमंद हो, कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. 

 

 

 

 

Side effects of Almonds: सेहत के लिए फायदेमंद है बादाम, पर कब कैसे और कितने खाएं ये जान लें तो नहीं होगा नुकसान

Side effects of Almonds: ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. खासकर बादाम को सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. सर्दियों में अधिकतर लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं. बादाम में प्रोटीन, फैट, विटामिन्स और मिनरल्स आदि होते है जो हेल्थ के लिए लाभदायक हैं. ये हमारी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन जरूरत से ज्यादा और किन लोगों को इससे बचना चाहिए ये जानना भी जरूरी है. 

Jimikand Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है जिमीकंद की सब्जी-चटनी, वेट लॉस के साथ ये फायदे कर देंगे हैरान

किन लोगों को नहीं खाने चाहिए

जिन लोगों को किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी परेशानी हो, तो ऐसे में उन्हें भी बादाम नहीं खाने चाहिए. बादाम में मौजूद ऑक्सलेट से उन्हें नुकसान हो सकता है.अगर पाचन संबंधी परेशानी है तो भी उन्हें बादाम खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इनमें फाइबर बहुत ही अधिक मात्रा में होता है. जिसके कारण आपकी परेशानी बढ़ सकती है. हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को बादाम खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर अधिक होता है जो आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है. जो लोग मोटापे से परेशान हैं वे लोग भी बादाम नहीं खाएं, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा भी ज्यादा होती है जिसके कारण वजन बढ़ जाता है. एलर्जी और एसिडिटी से जूझ रहे लोगों को भी बादाम न खाने की सलाह दी जाती है. इसमें फाइबर होने के कारण गैस की समस्या हो सकती है.अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम के कारण एंटीबायोटिक मेडिसिन ले रहे हैं, तो भी आपको बादाम का सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

एक दिन में कितने खाएं बादाम
एक रिसर्च के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 1 मुट्ठी बादाम खाने चाहिए, यानि करीब 56 ग्राम बादाम आप एक दिन में खा सकते हैं. चार साल से बड़े बच्चों को आप दिन में 3-4 बादाम भिगोकर खिला सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: नपुंसकता हो या फिर अस्थमा, पिपली का सेवन दे सकता है चौंकाने वाले फायदे

Jaggery Benefits: सर्दियों में रोज खाएं गुड़, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, मिलेंगे गजब के फायदे
 

 

 

Trending news